Mobile से Online Earning करे

Mobile से Online Earning करने के तरीके 2020

आज के समय में Mobile से Earning करने के बहुत से अधिक प्रचलित तरीके है क्योकि दुनिआ में Mobile Phone में बहुत सी latest Technology आ गई है इस कारण से Mobile Phone से Smart Phone बनता जा रहा है और सस्ता भी होता जा रहा है अगर आपके पास एक Smartphone है तो आप उसमे क्या करते हो ज्यादा से ज्यादा आप Games खेलते होंगे, Whatsapp या Facebook पर Friends के साथ Chat करके समय बिताते होंगे। आप इसी में पूरा दिन खर्च कर देते हो क्या आपको पता है आप Mobile इस्तेमाल करते करते अपने Mobile से Online Earning करे।

क्यों ना आप दिन में कुछ समय अपने Mobile में बिताये और कुछ समय आप बिना Investment के Mobile से  Money Earn करो। पूरी दुनिआ में बहुत सारी Companies Smartphones पर कार्य करने के लिए Micro work दे रही हैं। अच्छा पैसा कमाने के लिए बस अपने Mobile Phone पर Work करना है।

Mobile से Online Earning करे

Mobile से YouTube में पैसे कमाये

YouTube एक ऐसा Platform है जिसमे आप अच्छे अच्छे Video बना कर आप YouTube पर अपलोड कर दो फिर आप उससे बहुत अच्छी earning कर सकते है यह Platform बिना Investment के Money कमाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। जैसा कि आज के समय में बहुत तेज Speed से चलने वाला Internet Technology का उपयोग आसान हो रहा है। YouTube दुनिया की सबसे बड़ी Video Site है।

आप अपने Video Record करके इसमें Upload कर सकते हैं जब आपका YouTube Channel पॉपुलर हो जायेगा फिर आपके Video पर Advertisement दिखाए जाएंगे लेकिन 10,000 Views के बाद आपको Advertisement Show होंगे। इस तरह से आप India में Online पैसा कमा सकते हैं। वैसे भी ज्यादा तर लोग YouTube पर Vlog के रूप में बहुत अच्छी Earning कर रहे हैं। आप किसी भी चीज के बारे में Video Record कर सकते हैं (Gadget-review, tips-tips, joke, singing, cooking, make-up, technical, education आदि)

Mobile से Blogging करके पैसे कमाये

YouTube के बारे में अपने पड़ा है अब इसी से मिलता जुलता Blogging के बारे में पड़ेंगे बस फर्क इतना सा है की आप YouTube पर Video Upload करके पैसे कमाते हो तो इसमें आप अपनी भाषा में Post लिख कर Google पर Upload करके पैसे कमा सकते है Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Blogging है। यदि आपको Article लिखना अच्छा लगता है तो Blogging आपके लिए Best Platform है इसमें आप अच्छे अच्छे post लिख कर एक Blog Website बनाओ आप अपनी पसंद की चीज़ों पर Article लिख सकते हैं। फिर Publish करें और Online अपने Articles को Boost दें।
 
आप Article में अलग-अलग स्थान पर Advertisement डाल सकते हैं। जब लोग आपके Article को देखने आपके Blog पर आएंगे तो उनको आपके Blog पर लगे  Advertisement भी दिखेंगे, जिससे आपको पैसे मिलेंगे। यदि जब भी कोई आपके Advertisement पर Click करता है तो आपको और भी ज्यादा पैसे की Payment की जाएगी। यह India में Online Earning करने के लिए सबसे अच्छा और बहुत लोकप्रिय तरीका है। आप Blogger पर एक Free में Blog बना सकते हैं और उससे कमाई शुरू कर सकते हैं।

Mobile से Data Entry करके पैसे कमाये

आप Facebook और WhatsApp तो इस्तेमाल करते ही होंगे जब आप इस दोनों app से अपने दोस्तों के साथ Chat करते है तो आपकी Mobile में धीरे धीरे Typing की speed भी तेज होती चली जाती है जिससे बहुत Fast Typing करने लगते हो तो इसमें आपके अपनी Mobile की Typing से ही work करना है Data Entry Jobs Online और Offline दोनों मे आती है  पुरे भारत में बहुत सी ऐसी Companies जो घर में रह कर Data Entry कर कार्य देती है। Data Entry कई प्रकार की हो सकती हैं। यह काम आप अपने मोबाइल या अपने Computer से कर सकते है और दिन में केवल 2-3 घंटे लगते हैं। और बाकि काम आपकी Typing Speed पर depend करता है

आप Affiliate Marketing से अच्छे पैसे कमाये

Affiliate marketing का मतलब क्या है में आपको अपने दूसरे Post में बहुत अच्छी तरह बता चूका हूँ कि E-Commerce साइट या अन्य दूसरी Company जो अपने Products को बेचना चाहती है। और आप उनके Products को अपने Link के थ्रू बेकते है तो आपको उस Product का Commission मिलेगा जिसे हम Affiliate Marketing कहते है आप पुरे भारत में कई Online Companies के एक Affiliate professional बन सकते हैं। जब आप उनके Products को बेचते हो तो Company कमीशन के रूप में आपको Payment करेगी। Affiliate marketing भारत में बढ़ती जा रही है और इससे बहुत सारे लोगो ने अच्छे अच्छे पैसे कमाए है बहुत से लोगो ने तो इससे लाखो रुपए कमाया है अगर आप भी Affiliate Marketing करते है तो आप भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है यह Mobile से Online Earning के लिए यह सही समय है।

आप अपने Products को online sell करके पैसे कमाये

अगर आपकी कोई shop है जिसमे आप कोई भी Products Sell करते है और आपको अपना Business और ऊपर ले जाना या फिर आपको अपने Product को Online Sell करना है तो आप अपने Products को Online बेचने के लिए E-Shop खोल सकते हैं। यदि आपके पास बेचने के लिए Product हैं तो आप India में किसी भी बड़े E-commerce Website पर एक Online Seller बन सकते हैं।

सबसे पहले आपको कोई एक website में Seller के लिए login करना पड़ेगा अपनी सारी Detail फ़ील करनी पड़ेगी जब आप उस Website पर अपने Products को बिकने के लिए डालेंगे तो आप धीरे धीरे Order प्राप्त करना शुरू करेंगे आप अपनी E-commerce Website भी बना सकते हैं और अपने Products का प्रदर्शन भी कर सकते हैं। भारत में E-commerce Industry तेजी से बढ़ रही है। इस हिसाब से तो यह ही लगता है की आने वाले समय में हर चीज़ Online बिकेगी अब सामान को बेचने के लिए E-commerce Website शुरू करने का सही समय है India में Online पैसा कमाने का यह एक शानदार तरीका है।

Typing करके पैसे कमाए

अगर आपको Typing करना पसंद है और आपकी Typing Speed भी बहुत अच्छी है तो Typing करके भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है यह भी एक अच्छा विकल्प, अब आप यहाँ पर भी Online Typing से कमा सकते हैं। Companies आपको project के आधार या समय के आधार पर रख सकते हैं। आप Online Websites से Typing Work ले सकते हैं। काम पूरा करने के बाद ही इसे अपने Instructions के अनुसार जमा करें। फिर Company आपको आपके काम के अनुसार पैसे देती है इस काम सबसे ज्यादा महत्व Typing Speed को दी जाती है जो लोग अच्छा Type कर सकते हैं यदि आपकी Typing Speed काम है तो उसको बढ़ाने के लिए आप किसी भी Software पर एक दिन में कुछ Hour Spend कर सकते है। इससे अपनी Typing Speed बढ़ेगी और फिर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Online Website बना कर पैसे कमाये

आज के समय में जो कोई भी Business करता है वो व्यक्ति अपनी website जरूर बनवाता है जिससे उसकी Company पूरी दुनिआ में मशहूर हो जाये। 

इसलिए आज Website Design करना बहुत आसान हो गया है। आप  भी Website Builder Software के साथ आसानी से Website का निर्माण कर सकते हैं यह आपकी सोच से भी आसान है। अगर आप एक website Designer है तो फिर आप अच्छे पैसे कमाने के लिए Customers के लिए Website बना सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने आप को Popular करना पड़ेगा और आपके द्वारा बनाई गई website अपने Promotion Page में लगनी पड़ेगी जिससे Customer आपके बने Project को देखे और आपसे contact करेगा यह काम Online और Offline दोनों तरीको से किया जा सकता है।

Micro Jobs से पैसे कमाये

Micro Job एक तरह का छोटा मोटा कार्य है जो लोग Online करवाते है Micro Job Website की मदद से कोई भी काम हो सकता है भारत में बहुत से लोग micro jobs sites का कार्य घर में बैठ कर रहे है और इसे पर अपना Career बना चुके है।

Emerging Technology के कारण Online Micro-employment industry भी बढ़ रही है। आप Internet की मदद से इस प्रकार का Work Find कर सकते हैं। अगर आप बड़े शहरों में रहते हैं, तो आपको offline भी काम मिल सकता है अगर आप Online Micro Jobs से बहुत अच्छी Earning करना चाहते है तो आपको कुछ Training की आवश्यकता होती है, इसलिए हम आपको पहले Training करने की सलाह देते हैं। Proper training करके आप Common mistakes को बिना कम समय में सफल हो सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते है।

Freelancing से पैसे कमाये 

पैसे कमाने के लिए ये बहुत अच्छे website है लेकिन आपको यहाँ पर कुछ समय के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी फिर आप कुछ ही महीने में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते है यदि आप इन Websites में कामयाबी प्राप्त कर चुके हो तो आप 1 घंटे के 50$ भी कमा सकते हो सबसे पहले आपको यहाँ अपना अकाउंट बनाना है जिसमे आपको अपनी Skill के बारे में सही सही भरना है।

यह Online Earning के लिए बहुत लोकप्रिय काम है। इसमें लगभग हर category में Freelancing websites पर कई Projects उपलब्ध हैं। यह Industry पूरी तरह से Internet पर निर्भर है, Online Freelancing के लिए बुहत Different Type का work हैं। उदाहरण के लिए:Photoshop, Writing, Logo Design, typing, proof reading, virtual assistant आदि बहुत बड़े और Limitless विकल्प हैं किसी व्यक्ति को इन में से कुछ करवाना है तो वह आपको Contact करेगा और फिर अपना कार्य पूरा होने पर आपको पैसे देगा इसमें आप Mobile से Online Earning करे।

Freelancing Websites List :-

Upwork

Fiverr 

Toptal 

Freelancer

Demand Media 

Simply Hired 

Conclusion 

यदि आप सिर्फ Online Earning ही करना चाहते है तो Online Earning आपका सबसे अच्छा Career options है। Internet से Earning करना संभव है। इसलिए technology अब हम सभी को Capable बना रही है ताकि हम स्वतंत्र रूप से Online Work कर सकें। आप घर से या कहीं भी Work कर सकते हैं और आपको अपनी पसंद की Working style की आजादी मिलती है। आप अपनी Priority के अनुसार काम कर सकते हैं।

अगर आपको इनमे से कोई एक भी Work अच्छा लगता है या फिर आप उस Work को करना चाहते है तो एक बार जरूर करे ताकि आपको भी पता चल जाये की अपने Mobile से Online Earning करेयदि दोस्तों आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो Please मेरा यह पोस्ट अपने दोस्तों में और अपने जानने वाले के साथ जरूर शेयर करे ताकि वह भी इस पोस्ट को पड़ कर पैसे कमाने का लूप उठा सके और आपको मुझसे कुछ इस Post या मेरे किसी और Post के बारे में कुछ भी पूछना हो तो आप यहाँ Contact Us पर Click करके पूछ सकते है या फिर आप comment भी कर सकते है मुझे आपका जबाब देने में बहुत ख़ुशी होगी

5 thoughts on “Mobile से Online Earning करे”

Leave a Comment