YouTube VS Blogging

YouTube VS Blogging in 2020

Hello दोस्तों में आज आपको बताऊंगा की 2020 में YouTube vs Blogging में से आपके लिए कौनसा प्लेटफॉर्म अच्छा होगा आप Job भी करते होंगे तब भी थोड़ा सा Time निकाल कर आप इन से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है और जो लोग पहले से ही इन दोनों को Use करने के बारे में सोच रहे है

YouTube और Blogging से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा इन्ही दोनों का इस्तेमाल किया जाता है अब आप परेशान हो गए होंगे की इसमें से कौनसा अच्छा होगा में Video बनाऊ या Blogging करूं इसमें बारे में आपको कुछ जानकारी भी दूंगा तो मेरा यह पूरा पड़े ताकि आपको एक एक बात समझ में आ जाये।

YouTube क्या है?

यह एक ऐसी Website है जहाँ पर आपको कोई बता Share करनी होगी तो आप एक Video बना कर share कर सकते है और आपकी Video पूरी दुनिआ में फैल जाएगी फिर आप इसी तरीके के बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।YouTube पर एक Channel Create कर सकते है जिसमे आपको एक Gmail ID की जरुरत पड़ेगी इसलिए सबसे पहले आप एक Gmail ID बनाए।

YouTube

 

YouTube में channel बनाने के लिए क्या क्या Requirements होगी।  

Camera:- YouTube पर आपको अपना channel चलने के लिए एक कैमरा की जरुरत पड़ेगी जिससे आप Video को Record करके उसे अपने YouTube के Channel पर डालते है।


Mic:- जब लोग वीडियो देखत है तो अच्छी आवाज में देखना पसंद करते है तो इसके लिए अपको एक अच्छे से mic की जरुरत पड़ेगी।


YouTube SEO:- आप चाहते है के आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे तो आपको इसके लिए SEO की Knowledge होनी चाहिए।

YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके

  1. YouTube AdSense
  2. Sponsorship
  3. Affiliate Marketing
  4. Super chat
  5. Give Shutouts to other channels
  6. Merchandise

Blogging क्या है?

Blog एक तरह से YouTube जैसा ही है पर आप इसमें Article द्वारा लोगो तक जानकारी पहुंच सकते है इसमें आपको एक Topic को select करना पड़ता है और उस Topic पर कई सारे Post लिख कर Share कर सकते है अगर आप Free में Blogging करना चाहते है तो आप Google का Blog App है आप इसका इस्तेमाल कर सकते है यदि आप Advance Level पर Blogging करना चाहते है तो आप WordPress का इस्तेमाल कर सकते है पर इसमें आपको कुछ पैसा Invest करना पड़ेगा।

Blogger

 

Blogging के लिए Requirements

Domain:- Blogger प्लेटफार्म में आप free ब्लॉग बना कर blogging कर सकते है लेकिन WordPress प्लेटफार्म के लिए अपको domain purchase करना पड़ेगा।

Article Write:- Blog में Article लिखने के लिए आपको अपने ही शब्द लिखने होंगे जिससे आपका Post Copy किया हुआ ना लगे। क्योंकि Blogging में Copy Paste Allow नहीं होता नहीं तो आपके ब्लॉग पर ट्र्रैफिक नहीं आता फिर वह काम बीच में छोड़ देते है।

Blogging SEO:- जब आप ब्लॉग्गिंग करोगे तो पैसे कमाने के लिए ही करोगे और जब तक आपके ब्लॉग पर ट्र्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप कुछ भी नहीं कमा पाओगे इसलिए जब आप Blogging Start करे तो थोड़ी बहुत SEO के बारे में जरूर पड़े ताकि आपको इसकी थोड़ी Knowledge हो जाये।

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके

  1. Google AdSense
  2. Sponsorship
  3. Affiliate Marketing
  4. Sell your Products
  5. Sell your Services

YouTube Vs Blogging में Similarities

  • दोनों ही प्लेटफार्म पर ही आपका अपना बनाया हुआ Original Content होना चाहिए लोग आपके article को पड़ने के लिए आयेंगे और आपकी Videos को देखने के लिए आते है

  • अगर आप अपना Content अच्छा दिखाना चाहते है तो आपको थोड़ा पैसा लगाना पड़ेगा लेकिन Blogging की starting आप मुफ्त में कर सकते है।
  • यदि आप YouTube और Blogging से बहुत अच्छे पैसे कामना चाहते है तो आपको अपना ज्यादा से ज्यादा Time देना होगा जितना ज्यादा Time आप इस पर लगाओगे उतना जल्दी अपनी Earning Start हो सकती है। और ऐशा कुछ नहीं होगा की आज अपने article और video शेयर करे और कल आपको पैसा मिल जाएगा इसमें आपको कुछ समय देना पड़ेगा।

YouTube और Blogging में Comparison 

YouTube:-

  • अगर आपके 5000 से काम subscribers है और कुछ कारण से आपका AdSense Account Disapproved हो जाता है तो आप अपने चैनल द्वारा Sponsorship भी नहीं कर सकते।
  • YouTube पर वीडियो होस्ट करना बिल्कुल फ्री है।
  • आप Videos बनाने में Professional ना भी हो तब भी आपका का Channel बहुत अच्छा चल सकता है।
Blogging:-
  • Blogging में आपको AdSense का Approval नहीं मिल पता तो आप अपने Blogging Work में अगर से Ads लगा सकते है और आप Affiliate Marketing से भी Extra Earning कर सकते है।
  • आप Blogging करते है तो आप Google के Blog app पर कर सकते है लेकिन WordPress पर Blogging करने के लिए आपको Domain, Hosting Purchase करना पड़ेगा।
  • आपको Blogging में कई तरीके से पैसे कमाने के Option मिल जायेंगे लेकिन उतने Option आपको YouTube में नहीं मिल सकते।

क्या आप YouTube और Blogging एक साथ कर सकते है?

अगर आप दोनों Platform पर एक साथ work करना चाहते है तो बिलकुल कर सकते है लेकिन इसके बारे में आपको पहले भी बता चूका हूँ की इनसे पैसे कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और आपको काफी लम्बे समय तक रुकना पड़ेगा तभी आप पैसे कमा सकते है कहते है की लम्बे समय का फल मीठा होता है तो आपको मीठा फल खाना है

आप इन में से दोनों के बारे में काम करने की सोच रहे है तो एक बात सुनो आप पहले एक Platform का इस्तेमाल करे ऐसा करने से आप एक ही प्लेटफार्म पर फोकस कर पाएंगे और बहेतर तरीके से काम कर पाएंगे जब आपको लगे में परफेक्ट हो गया हूँ तो आप दूसरा प्लेटफॉर्म पर भी काम कर सकते है पर आपको Double मेहनत करनी पड़ेगी।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह पोस्ट YouTube VS Blogging in 2020 पसंद आया होगा है और अगर अपको कुछ इस ब्लॉग के बारे में तो मुझे आप कमेंट भी कर सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को और अपने Social Media पर शेयर जरूर करे

 

2 thoughts on “YouTube VS Blogging”

Leave a Comment