Basic Computer se Paisa kamaye

Basic Computer सीख कर पैसा कमाए

Hello दोस्तों Hindi me Lokesh वेबसाइट में आपका स्वागत है आज हम कुछ अलग Post लिख रहे है जिसमे आपको Basic Computer se Paisa kamaye के बारे में कुछ जानकारी देना चाहता हूँ और फिर Basic Computer se Paisa kamaye मुझे लगता है की आपको हमारा यह Post आपको बहुत पसंद आएगा। क्योंकि आपको पता होगा अगर आपको कही भी अच्छी Job चाहिए तो आपको उसके लिए थोड़ा बहुत Computer आना जरुरी होना चाहिए।

इसलिए आज हम Computer की Basic Knowledge के बारे में बताने जा रहे है शायद आपको पता नहीं होगा की Computer की Basic जानकारी से आप अपने लिए एक बहुत अच्छी नौकरी Search कर सकते हो क्योकि भारत में कुछ ऐसी Company है जो Computer की Basic जानकारी पर Jobs भी देती है और आपको पता होना चाहिए की Computer की Basic Knowledge में क्या आता है जिसे आप सिख कर एक अच्छी नौकरी तलाश कर सकते है और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

लेकिन इससे पहले हम जान ले की Computer क्या होता है इसलिए हम सिर्फ कुछ ही Word में आपको Computer क्या है की जानकारी देंगे।

Computer क्या है?

कंप्यूटर एक ऐसी Electronic Machine है जो इंसानो द्वारा बनाई गई है और जो इसमें इंसानो द्वारा जो निर्देश दिए गए है यह उनका पालन करती है मान लीजिये आप Computer का इस्तेमाल Datastore करने के लिए, यदि आपको कुछ Type करना हो, Email भेजना हो या फिर आपको इसमें Internet का इस्तेमाल करना हो आप सब कुछ बहुत जल्दी और आसानी से कर सकते है सीधी सी बात कर तो यह आपके हर कठिन से कठिन काम को आसान बना देती है।

Computer की Basic Knowledge

Computer की Basic Knowledge में ऐशा कुछ नहीं यह सीखना बहुत आसान है अगर आपको Advance Computer के बारे में सीखना है तो इससे पहले आपको Basic का ज्ञान होना चाहिए तो चलिए शुरू करते है। Basic Computer में क्या क्या आता है:-

1. Computer on और Off:-

सबसे पहले तो आपको Computer के बारे में बताएँगे और फिर Computer on और Off करना सिखायेंगे वैसे तो आज कल की दुनिआ में ऐशा कोई नहीं होगा जो Computer के बारे में ना जानता हो और उसे Start ना कर पता हो आपको पता ही है की आज कल की New Generation कुछ ज्यादा ही Advance है। लेकिन में फिर भी बता रहा हूँ की सबसे पहले Computer On और Off ही सिखायेंगे।

2. Paint in Computer:-

Basic जानकारी में आपको Paint के बारे में बताया जाएगा वैसे Paint का कोई खास Work नहीं होता लेकिन फिर भी आपको जरनल Knowledge के लिए बताया जायेगा इसमें एक काम आप कर सकते है अगर आपको Paint को अच्छी तरह चलना जान जाये तो आप इसमें अच्छी अच्छी Pictures Design कर सकते है।

3. Microsoft Office:-

यह आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि Office बहुत सारा काम इस Software पर होता है इस Software के अंदर काफी सारे Option है जिसकी मदद से आप Office का बहुत सारा Work कर सकते है।

  • MS Word:- आप MS Word का इस्तेमाल करके बहुत अच्छे Content लिख सकते हो इसमें आप अपने According अपने Content को अलग अलग Design में लिख सकते हो अगर आपको किसी को एक Letter देना चाहते हो या फिर किसी Government काम के लिए के लिए आप अच्छे Content के साथ Letter लिख सकते हो।
  • MS Excel:- Office में सबसे ज्यादा काम MS Excel का होता है क्योकि इसमें आप Bill बना सकते है और बहुत तरह का Data तैयार कर सकते है वैसे तो अब Bill बनाने के लिए काफी सारे Software Market में आ गए है लेकिन सबसे पहले ज्यादा तर Bill MS Excel में बनाते थे और कही तो आज भी यही Software इस्तेमाल होता है। आपके एक बात और बता दूँ की MS Excel एक बहुत Advance Software है लेकिन आपको Excel की Basic Knowledge ही दी जाएगी Basic जानकारी लेकर भी आप एक बहुत अच्छी Job कर सकते है।
  • Power Point:- मान लीजिये कि आपके Boss ने आपसे किसी भी Work के ऊपर एक Presentation बनाने के लिए बोला तो MS Power Point का इस्तेमाल कर सकते है और एक बहुत अच्छा Presentation तैयार कर सकते है जिसमे आप Image लगा सकते है और एक अच्छा Content लिख सकते है।
  • Outlook:- इस Software से आप Mailing का काम बहुत अच्छी तरह कर सकते है इसकी मदद से आप अपने सारे Mail ID के Account को Outlook से Connect करके एक अच्छा Content बना कर आप Mail कर सकते है। इसमें आपको अपने Gmail का Account Open करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • Affiliate Marketing se Paisa kamaye

4. Internet or Email:-

आज की दुनिया में अगर Internet नहीं है तो कुछ नहीं है क्योकि अब तो हर कमा Internet की मदद से होता है यदि किसी को Internet नहीं चलाना आता तो कुछ नहीं आता। हमारी Life में Internet कुछ ऐशा हो गया है जैसे एक तरह से खाना खाने के बराबर हो गया है। सबसे पहले आपको Internet का इस्तेमाल करना सिखाएंगे और फिर Internet की मदद से Email करना। और आपको पता होगा की Office Work में Internet और Email का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

5. Typing:-

Basic Computer में Typing बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योकि अगर आपको कुछ लिखना हो तो या फिर कोई Presentation तैयार करना हो या फिर किसी को Mail लिखना हो तो उसके लिए Typing सबसे ज्यादा जरुरी होती है और आपको बता दूँ की Typing 3 तरह से हर Office में काम आती है English, Hindi, Numerical आपको इनमे एक या दो जरूर आनी चाहिए।

Conclusion

आज हमारा Post है Basic Computer se Paisa kamaye में उम्मीद करता हूँ की मेरा यह Post पड़ कर आपको बहुत अच्छा लगा होगा क्योकि मेने इस में Post आपको Computer की Basic जानकारी भी दी है और आपको यह बताया है की आप यह Course करके एक बहुत अच्छी Job Search कर सकते है और आपको बहुत जल्दी एक अच्छी Job मिल जाएगी।

अगर आपको हमारा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरा यह Post Social Media पर ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर Basic Computer se Paisa kamaye और एक अच्छी Job Search करे।

Leave a Comment