Best Job Search Websites

Top 5 Websites for Job Search – in Hindi

भारत में अच्छी नौकरी Search करना बहुत ही कठिन हो गया है क्योकि भारत में धीरे धीरे आबादी बढ़ने के कारण नौकरिया मिलना बहुत ही कठिन होता जा रहा है और बहुत अधिक मात्रा में ऐसे छात्र है जो हर साल अच्छे Marks लेकर पास हो रहे है और वह अच्छी नौकरी करना चाहते है लेकिन उन्हें अच्छी Job नहीं मिल रही है। इसलिए आज में आपको Top 5 Websites for Job Search के बारे में बताने जा रहा हूँ।

आपको पता है क्या काफी समय पहले लोग Job कैसे Search करते थे उनके पास Job Search करने का एकमात्र तरीका होता था और वो Newspaper है सिर्फ Newspaper से नौकरी की तलाश में निकल जाते थे। इसलिए Job Search कुछ Companies आपकी Job Search करने में मदद कर रही है जिससे आपको Job ढूढ़ने में कोई परेशानी नहीं आये।

Job Search Websites

अगर आप New नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको यह पता होगा की आप किस Profile में Carrier बनाना चाहते है और किस Field में अपना अनुभव बढ़ाना चाहते है आप अपना उस Profile में Carrier बना सकते है और बहतु अच्छी Salary उठा सकते है।

अगर आप नियमित रूप से उस Profile की नौकरी को Search करते रहे जिसे आप खोज रहे हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आपके Profile की नौकरी की Demand कितनी है और आपको उस नौकरी में कितनी Salary मिल सकती है। Job Search करने के लिए Website:-

Naukri:-

यह Website भारत की सबसे Popular नौकरी की Site है। और यह Website Naukri.com Sanjeev Bikhchandani के द्वारा March 1997 में Launch की गई थी। भारत में यह Company आज भी लोगो को 60% Job देने में योगदान देती है। और इस Site में पहले से ही 60 मिलियन Candidates जुड़े हुए है और हर रोज लगभग 10000 नए Resume जुड़ते है।

इस Website के पास सबसे ज्यादा Companies Registered है जहाँ आप Job के लिए Apply कर सकते है इस Website की सबसे अच्छी बात यह लगती है की यह भारत में Free में Jobs Provide करवाता है लेकिन अब इस Site में एक Premium Subscription Service भी आ गई है इसमें आपको कुछ Paisa देना पड़ता है और आपके Profile के आधार पर अपने वादे के अनुसार आपको Job दिलवा कर रहेगी।

इस Site में बहुत सी सेवाएं उपलब्ध हैं जैसे:- कि Fast Forward और Resume Building और इसमें आप एक Account खोल सकते है और कई प्रकार की Profile की नौकरियां की Search कर सकता है। आपकी Profile के According आपको बहुत अच्छी Job मिल जाएगी।

आप चाहे तब Resume को Update कर सकते हैं ताकि आपको अच्छी नौकरियां मिल सकें। और सबसे अच्छी बात इसमें आपको Part Time या Full Time नौकरियां मिल जाएगी हैं।आपको इस Website का App भी मिल जायेगा जो Android और IOS में Download कर सकते हैं।

Shine:-

Shine.com भारत में दूसरा सबसे बड़ा Online Job Portals है और यह Company 2008 में बनाई गई थी इस Website से 3.4 करोड़ Candidate को अपने Profile में Job मिल गई है और Site में 3 लाख से अधिक नौकरी पड़ी हुई है कई सारी Multinational Companies के Job को Shine.com अपनी site पर Update करती है।

इस Company की खासियत है की आपको यहाँ पर सबसे पहले Job Search करके देगी या अगर आप अपनी Job बदलने की सोच रहे है तो यहाँ पर आपको बहुत जल्दी जॉब मिल जाएगी। Shine.com ने कई सारी Service Launch की है जो Young Professionals के लिए बहुत ही लाभदायक है और इस Website में Resume Build करने का भी Option आता है आपको बहार से कोई Resume बनाकर नहीं लाना पड़ेगा और यह आपको कुछ Best Professional HR और Carrier Advisor देता है।

Shine.com पर 1 करोड़ से अधिक लोगो ने Registration कर रखा है जो नौकरी को Search कर रहे है अगर आपको भी अच्छी Job चाहिए तो आप भी अपना Resume बना कर इस Website में Upload कर सकते है जिससे कोई Company आपके Profile की Job के लिए आपको जल्द से जल्द Hire कर लेगी।

LinkedIn:-

यह Website दुनिया भर में बहुत ही Popular है और यह May 2003 में Launch की गई थी इस Company का Head Office USA में है सबसे पहले LinkedIn.com में आपको एक Profile बनाने पड़ता है और फिर उनके साथ Industry या Corporate World के अन्य लोगों से जुड़ने की अनुमति देता है और इस Website में 200 देशों में से इसके 500 Million सदस्य हैं जिनमें से 106 Million Member हमेशा जुड़े हुए रहते है।

जब आप LinkedIn पर Profile Account बना लोगे तो आपकी Profile ही आपका Resume का काम करेगा इसमें आपको Extra Resume बनाने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी और इसकी Social Networking बहुत ही अच्छी है। जब आप इस Website में Job के लिए Apply करोगे तो HR Department के माध्यम से जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी Direct आपको Manager तक पहुंचने का Contact मिल जायेगा।

LinkedIn में आपको Job function मिल जाएंगे यहाँ पर पूरी दुनिया में Fresher की लिए हर रोज नौकरियां को Ads के माध्यम से Show किया जाता है। यहाँ पर नौकरियों के लिए Apply करना, Resume अपलोड करना और लम्बा Form भरने के बिना केवल एक-Click पर आपका काम हो जाता है आप इस Website में भी Apply कर सकते है।

Monster India:-

Monster India Jobs Site दुनिया की सबसे बड़ी Sites में से एक है और भारत में Young Professionals के लिए Top की Job Site है।

यह Company January 1994 में Jeff Taylor के द्वारा स्थापित की गई थी और इसका Headquarter संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में है। Monster India के Job Portal में 50 Million लोग काफी Time पहले से जुड़े हुए है। और यह Company अपने Website पर International Company की Jobs के साथ साथ कई प्रकार की नौकरी को Update करती रहती है।

यह Internet पर सबसे पुराना नौकरी Search करने का Engine है इसके अलावा Monster India Site भारतीयों के लिए बहुत अच्छा Job Search Engine में से एक है इसमें आपको मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में International Jobs भी मिल सकती है।आप इस Website में अपना Resume Upload करके इसके जरिये बहुत अच्छी Job Search कर सकते हो।

TimesJobs:-

TimesJobs भारत और मध्य पूर्व में कार्यरत एक भारतीय रोजगार Website है और इस Company की स्थापना सन 2004 में की गई थी जैसे Naukri.com और Monster.com है वैसे ही Timesjobs.com भी इन Job Portal के साथ साथ एक बहतु Popular Job Portal में से एक है और इसमें 25 से 30 Million से अधिक Jobs का Database है।

इस Website में सरकारी नौकरी के Ads भी देखिए जाते है मान लीजिये की भारत में कोई किसी भी सरकारी नौकरी की Vacancy निकली है तो आपको उसके बारे में जानने के लिए किसी और Website पर जाने की कोई जरुरत नहीं है और यहाँ पर Economic Times की मदद से Media और Advertisement की Job के लिए भी नौकरी भी मिल जाएँगी। आप अपने लिए इस Portal में भी बहुत अच्छी Job Search कर सकते है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ दोस्तो मेने आप लोगो को Top 5 Websites for Job Search के बारे में अच्छी तरह जानकारी दी होगी। और आपको मेरा यह Post बहुत अच्छी तरह पसंद आया होगा और आपके लिए यह Post बहुत Helpful होगा क्योंकि मैंने इस Post में Job Website से जुडी सारी जानकारी दी है। आप इन Websites में Join हो कर और अपने Job की Profile बना कर आप अच्छी Job पा सकते है।

अगर आपको इस Post से Related कुछ भी जानकारी लेनी हो या आपको कोई समस्या आ रही है तो मुझे Comment या फिर मेरे Contact Page में जा कर मुझे Personal Question कर सकते है ताकि में आपका सवाल का जबाब दे सकूँ। और दोस्तों मेरा यह Post ज्यादा से ज्यादा अपने Social Media पर शेयर जरूर करे ताकि और भी लोग अपने लिए अच्छी से अच्छी Job Search कर सके और अपना Carrier बना सकते है।

Leave a Comment