Domain se paise kamaye

Domain क्या है और Domain से पैसा कैसे कमायें

Hello दोस्तों आज में लेकर आया हूँ की Domain kya hai और Domain se paise kamaye वैसे तो हर किसी को पता होता है की Domain क्या होता है और इसका इस्तेमाल आपके किस काम आता है लेकिन क्या आपको यह पता है की आप Domain से पैसा कैसे कमा सकते है अगर नहीं पता तो आज इस Post के जेरिये में आपको बताऊंगा लेकिन उसके लिए आपको हमारा यह Post पूरा पड़ना पड़ेगा।

आज के समय में Internet की दुनिया में सब कुछ करना बहुत आसान हो गया है और इससे बढ़िया क्या बात हो सकती है की आप Internet की मदद से आप बहुत तरीको का इस्तेमाल करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है उसमे से ही यह एक तरीका निकला है की Domain se paise kamaye जा सकते है लेकिन पैसा कमाने से पहले हम जान लेते है की Domain क्या होता है।

Domain kya hota hai?

Domain एक Website का नाम होता है जैसे:- Google.com, Facebook.com, Whatsapp.com इत्यादि जब हम कोई Website बनाते है तो हमे सबसे ज्यादा जरूरत Website में Domain की पड़ती है Domain खरीदते समय आपके नाम के पीछे .com, .in, .NET इत्यादि लगता है उसे हम सही मायने में Domain कहते है हमे Domain नाम Purchase करना पड़ता है और फिर आपकी Website Google पर Rank करने के लिए Ready हो जाती है Domain के मदद से आप अपनी Website पूरी दुनिया में Run करवा सकते हो।

Domain se paise kamaye

आज के समय में  Domain से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक या एक से ज्यादा अच्छा सा Domain खरीदना पड़ेगा और नाम ऐशा होना चाहिए जिसे हर कोई खरीदना चाहे आपके उस Domain का नाम बहुत छोटा और Unique होना चाहिए सिर्फ 3 से 7 Character का होना चाहिए क्योंकि बड़ी बड़ी Company और Businessman छोटे नाम का और Unique Domain नाम Search करते है।

जब आपके पास Unique Domain names होंगे तो आपको Sell करने में बहुत आसानी होगी फिर आपको Domain को Sell करने के लिए Promotion करना होगा क्योकि जब तक किसी को पता नहीं चलेगा की आपके पास एक Domain है जिसे आप Sell करना चाहते हो तो कोई कैसे आपको Contact करेगा इसलिए आप Social Media या अन्य तरीकों से Promote कर सकते है यदि आपका Domain Promotion करने से नहीं बिकता तो जहाँ से आप Domain खरीदते है आप वह पर भी अपना Domain sell कर सकते है।

Domain Sell करने के लिए Website:-

1. Godaddy.com:-

अपना Domain नाम Sell करने के लिए आप इस Website का इस्तेमाल कर सकते है यह एक बहुत अच्छी Website है वैसे तो आप यहाँ से Domain खरीदने के लिए जाते होंगे लेकिन यहां पर आप अपना Domain Sell भी करवा सकते हो।

इसके अलावा आप अपने Domain के sell करने के लिए आपको इस Website के Parking list में Park करना पड़ता है। और इसके लिए Free में आप Listing कर सकते है यदि आप चाहें तो कुछ पैसा देकर भी आप Listing करवा सकते है। बस पैसे देने का फायदा यह होगा की आपका Domain नाम बहुत जल्दी Sell हो जायेगा और Other Website के मुकाबले में यहाँ पर पैसा काम देना पड़ेगा लेकिन Free वाले में थोड़ा समय लग जायेगा।

2. Flippa.com:-

यहाँ पर भी आप Domain sell कर सकते है और जैसे GoDaddy की Website Work करती है वैसे ही यह भी काम करती है आप इसमें अपना Domain नाम को Listing करा कर इसे Sell कर सकते है और इसमें भी Listing करने के लिए Free और Paid Option होता है जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

3. Sedo.com:-

इस website से भी आप Domain Sell कर सकते है क्योकि इस Website ने तो Domain Sell करने का Record बना दिया है यहाँ से बहुत सारे लोग लाखो करोडो खर्च करके इस Website से Listing नाम में से Domain Buy करा है यह पर भी आप Domain को Sell और Buy करवा सकते है और यह Website इसलिए ज्यादा पॉपुलर हो रही है क्योकि यहाँ अरबो के Domain नाम Sell हुए है।

तो चलिए और जल्दी कीजिए एक अच्छा और छोटा और Unique नाम का Domain search करके उसे Book कर ले और फिर उसे Sell करने लिए इन तीनो Website में Listing करे और हो सकता है की आपका Domain नाम किसी को इतना पसंद आ गया की वह उसे Buy करने के लिए बहुत बड़ी Amount भी Pay कर सकता है जिससे आप रातो रात आमिर हो सकते है।

Conclusion

आज हमारा Post है Domain kya hai और Domain se paise kamaye में उम्मीद करता हूँ की मेरा यह Post पड़ कर आपको बहुत अच्छा लगा होगा क्योकि मेने इस में Post आपको Domain को कैसे कैसे Sell करने की जानकारी दी है आप इस के जरिये बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है ।

अगर आपको हमारा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरा यह Post Social Media पर ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर Domain kya hai और Domain se paise kamaye और बहुत अच्छी Earning कर सकते है ।

Leave a Comment