Google se paise kaise kamaye

Google se paise kaise kamaye – गूगल से पैसे कैसे कमाए

Hello दोस्तों जब आप किसी भी चीज के जानकारी लेना चाहते है तो सबसे पहले आप Internet पर Search करते है और कुछ Search करने के लिए आप Google पर जाते है इसका मतलब यह है की अपने अपनी Life में Google का नाम बहुत बार सुना है। लेकिन आपको पता है की Google का इस्तेमाल Searching के अलावा आप इससे पैसे कमा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे के Google se paise kaise kamaye जा सकते है।

हम सब जानते है की Google एक बहुत बड़ी Company है और पूरी दुनिआ में सबसे ज्यादा चलने वाला Search Engine है जिसका नाम हर एक व्यक्ति जनता है क्योकि हमको कुछ जानना होता है तो हम Google पर ही Search करते है।

Google आपको ऐसे बहुत सारे Platform देता है जिसकी मदद से आप Google से पैसा कमा सकते है। आज के समय मे ऐसे बहुत सारे लोग है जो प्रतिदिन 50$ या इससे भी अधिक कमा लेते है। अगर आप भी Google से पैसा कमाना चाहते है तो हमारा यह पोस्ट ध्यान से पूरा पड़े और यह Post सिर्फ आपके लिए है।

Google क्या है?

पहले Google का नाम Googol रखा गया था लेकिन एक गलती के कारण Googol का नाम बदल कर Google रख दिया गया और गलती से रखा गया नाम आज तक चलता आ रहा है और पूरी दुनिआ में बहुत Popular हो गया है।

Google एक Search Engine है जो हमारे द्वारा Search की गयी जानकारी को सही और बहुत तेजी से पूरी जानकारी देने का काम करता है। जो Result आपको सबसे पहले देखने को मिलते है उसके लिए गूगल बहुत सारे मापदंडो का इस्तेमाल करता है जिसे हम SEO (Search Engine Optimization) कहा जाता है।

User, Publisher और Advertiser को ध्यान में रखकर Google काम करता है जो लोग Google पर Post, Article या Content डालते है उन्हें Publisher या Blogger कहा जाता है और Post या Article के बीच में जो Ad आते है उन्हें Advertiser कहा जाता हैं और गूगल का इस्तेमाल करने वाल हर व्यक्ति User कहलाता है।

Google se paise kaise kamaye के तरीके

वैसे तो  Google से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन में कुछ ही तरीको के बारे में बाहूँगा जो बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और इनमे से कुछ तरीको के बारे में आप पहले भी पड़ चुके होंगे।

1. Google AdSense

आप जानते ही होंगे की Google AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जिसकी अनुमति से Google आपके Blogs, Website और YouTube की Video पर Ads Show करता है जब कोई व्यक्ति आपके Blog या Website पर क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलेंगे। या फिर आपका Mouse Cursor उस Ad से होकर गुजरता है उसके लिए भी आपको कुछ Amount मिलता है।

Internet के माध्यम से Google AdSense से पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है पूरी दुनिआ में लाखो, करोडो लोग इस तरीके को अपना कर बहुत अच्छी कमाई कर रहे है क्योकि इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है।

ये विज्ञापन उन व्यावसायिक संस्थाओं से आते हैं जो Google के AdWords कार्यक्रम का उपयोग करते हैं जंहा पर बड़ी बड़ी Company और महंगी Company अपने Promotion करवाने के लिए Ads देती है।

मान लीजिये की किसी बड़ी Company ने Ad शो करने के लिए Google से बोला फिर वह उस Company को Promote करने के लिए Ads को आपकी Website पर प्रकाशित करती है और फिर वह कंपनी प्रत्येक Click के लिए आपको 80% पैसा देती है और 20% Google रखता है।

2. YouTube se paisa kamaye

आपको तो पता ही होगा के YouTube पूरी दुनिया में कितना Popular हो रहा है क्योकि आज की दुनिआ में लोग Practical देख कर सीखना चाहते है वैसे भी अपको YouTube पर कई तरह की Video मिल जाएगी तो मेरे कहना का मतलब यह की आप भी YouTube पर Google AdSense की मदद से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। इस Platform पर कुछ ऐसे भी लोग है जो 1 साल में Million में पैसे कमा रहे है।

YouTube पर आपका एक Channel बना होना चाहिए और कम से कम 2000 Subscribe होने चाहिए और आपकी 5000 Hours Watching time Complete होना चाहिए। फिर आपको YouTube की तरफ से आपके Channel को Monetization करने के लिए एक Option दिया जायेगा।

जब आपका Channel Monetize हो जायेगा तो आपकी Videos पर Ads प्रकाशित किये जायेंगे और आपको Ad के आधार पर Pay किया जाएगा।

CPC:- इससे आपको जब पैसा मिलेगा जब कोई व्यक्ति Ad दिखने पर क्लिक करेगा। यह Ads Video देखने के दौरान स्क्रीन के निचले हिस्से Popup में आता है और आपके चैनल के Right side भी दिखाई दे सकता हैं।

CPV:- इससे आपको जब पैसा मिलेगा जब Video के बीच में Ad शो होगा और आपको इससे तभी पैसे मिलेंगे जब आपकी Video के बीच में आया हुआ Ad 30 second तक लगातार चलता रहेगा।

3. Admob se paisa kamaye

आज के समय में हर किसी के पास Smartphone है और आने वाले समय में भी इन Phones की Demand बढ़ती जाएगी जिसके कारण Market में Android Application की मांग भी बढ़ती जा रही है और Smartphones में App द्वारा ही Phone को Access किया जा सकता है इसलिए Google के Paly Store पर लाखो में Application पड़े है।

इसलिए मैने सोचा की आपको बता दूँ की खुद का App बना कर भी Google से पैसे कमाए जा सकते है यदि आप App Development में दिलचस्पी रखते है तो आप एक अच्छा सा App बना कर या फिर किसी से पैसे दे कर App बनवा कर Google Play Store पर Upload कर दे।

लेकिन आपकी Earning इस बात पर निर्भर करती है की आपका Application कितने लोगो ने Download किया है फिर आप Admob का इस्तेमाल करके आप अपने App पर Ads लगा सकते है और जब कोई Downloader आपकी Application का उपयोग करेगा तो उसको Ads शो होंगे और फिर आपको उसका पैसा मिलगा।

जैसे किसी Website और YouTube Channel से पैसा कमाने के लिए आपको Google AdSense से जोड़ना पड़ता है। वैसे ही किसी भी Application से पैसे कमाने के लिए Google द्वारा Admob बनाया गया है जिसे आप अपने App पर Ads लगाकर पैसा कमा सकते है।

4. Blogging या Website से paisa kamanye

Google से पैसे कमाने का यह एक बहुत आसान और अच्छा तरीका है सिर्फ इसमें आपको Blogs लिखने है और एक Website बनानी है जिसमे आप अच्छे अच्छे Post लिख कर Publish कर सकते है जब आपके Website पर अच्छा खासा Traffic आ जाये।

तो आप Google AdSense के लिए Apply कर दे जब आपको Approval मिल जायेगा तो आपके Website पर Ads प्रकाशित हो जायँगे फिर Readers को आपके Blog पर Ads भी दिखेंगे जिससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Conclusion

में आशा करता हूँ की आपको मेरी यह Post Google se paisa kaise kamaye बहुत पसंद आई होगी क्योकि मेने आपको Google से पैसे कमाने के ज्यादा से ज्यादा तरीके बता दिए है।

अगर आपको मेरा यह Post Google se paisa kaise kamaye अच्छा लगा हो तो या फिर इससे कुछ सिखने को मिला हो तो मेरा यह Post अपने Social Site और अपने Friends और अपने Family Member के साथ जरूर शेयर करे ताकि वह भी इस Post को पड़ कर पैसे कमा सके। और आपको अगर मुझसे कुछ पूछना हो तो मुझे Comment या Contact us जरूर करे में आपका Reply जरूर करूँगा

Leave a Comment