Content Writing se 20k to 30k paise kamaye

Content writing क्या है और Content Writing से 20k to 30k पैसे कैसे कमाए

Hello दोस्तों आपने Heading तो पड़ ही ली होगी जिसमे आज हम Content writing के बारे में पड़ेंगे जिसमे में आपको Content writing क्या है और Content Writing se 20k to 30k paise kamaye के बारे में बताने वाला हूँ अपने सही पड़ा की Content writing से पर Month 20 से 30 हजार तक बहुत आसानी से कमा सकते है क्योकि Online पैसे कमाने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है एक बात और यदि आप Content writing की Job भी करना चाहते है तो बहुत आसानी से मिल जाएगी और फिर घर आ कर Content writing का Online काम भी कर सकते है।

यदि आप एक Student है और आप Study के साथ साथ एक Online काम भी करना चाहते है तो Content writing का काम कर सकते है क्योकि ज्यादा तर Student या फिर जो घर में रहते है जैसे Housewife भी Online Content writing की Job कर सकते है। अगर आप भी घर में रह कर Content writing से Online Job करके पैसा कमाना चाहते है तो आपको मेरा यह Post पूरा पड़ना होगा क्योकि इस Post के माध्यम से Content writing की पूरी जानकारी दूंगा। और फिर इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

Content writing क्या है

आज के समय में बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिनको यह नहीं पता की Content किसे कहते है तो चलिए हम आपकी मुश्किल दूर कर देते है सबसे पहले में आपको बता दूँ की Content क्या होता है जब कुछ जानकारी लेने के लिए आप Google पर Search करते है तो आपको उसमे बहुत सारे Result Show होते है उसमे से किसी भी Website पर Click करके जो आप जानकारी पड़ रहे होते है उसे Content कहते है।

ऐसे ही जब आप किसी जानकारी के लिए YouTube पर search करते है और उमसे बहुत सारे Video Show होते है उनमे से एक Video देखते है उसे भी Content कहते है जैसे आज में Content writing के बारे में Post लिख रहा हूँ और आप यह पड़ रहे है इस Post को भी Content कहते है।

Google पर जो बहुत सारी website Rank हो रही है उन Website में हर रोज बहुत सारे Post Publish किये जाते है और एक दिन में एक व्यक्ति इतने सारे Post Publish नहीं कर सकता है। क्योकि एक Post लिखने में बहुत सारा समय लगता है क्योकि जिस Topic पर आप Post लिख रहे है उसके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए। इसलिए जो Website के Owner होते है वह Content writer को Hire करते है जो उसकी site के लिए ज्यादा से ज्यादा Article लिख सकते है। और उन Content writer को Article लिखने के पैसे देते है इस काम को Content Writing कहा जाता है।

Content Writing se 20k to 30k paise kamaye

आपको मैंने अभी तक Content writing क्या है इसके बारे में बताया है और मुझे आशा है आप समझ गए होंगे तो चलिए आगे इस Post को पड़ते है और जानते है की Content writing से पैसे कमाने के तरीके क्या हो सकते है। जब आप Content writing की Online job starting करेंगे तो आपको शुरू में कम पैसे मिलेंगे लेकिन Content writing में जैसे जैसे आपका समय बढ़ता जायेगा फिर आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे। में इसमें आपको कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे Online Content writing की Job करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

1. Blogging करके

आज के समय में Blogging करना बहुत Popular होता जा रहा है हर कोई Blog लिखना चाहता है क्योकि सबको पता है की Blogging में अच्छे Content लिख कर आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको एक Website बनानी पड़ेगी फिर उस Website में आप अच्छे Content लिख सकते है लेकिन इससे पहले आपको Blog के लिए एक Niche Select करना पड़ता है जिसके बारे में आपको सबसे ज्यादा Knowledge हो।

इसमें आपके अच्छे Post लिखे होने चाहिए क्योंकि जब Google आपकी Website को चेक करेगा और देखेगा की Content बहुत Unique और अच्छे है तो वह आपकी Website पर Ads लगा देगा और आपकी Website Google के First Page पर दिखायेगा इससे आपकी बहुत अच्छी Earning हो जाएगी और आप अच्छे Content लिख कर पैसे कमा सकते है।

2. Guest Post से

यदि आप Content लिखने में बहुत अच्छे है तो Guest Post से बहुत आसानी से पैसे कमा सकते है लेकिन उससे पहले जान लेते है की Guest Post क्या होता है जैसे में पहले भी बता चूका हूँ की बहुत सारे लोग अपने Website के लिए Content writer hire करते है जब आपको कोई Content लिखने के लिए hire करेगा तो आप उसकी Website के लिए Post लिखेंगे तो यह Guest Post कहलाता है।

जब आपको लगता है की आप एक अच्छे Content writer बन चुके है और आप अपने Blog चलाने के साथ साथ किसी दूसरे की Website के लिए Post लिख सकते है तो बहुत अच्छा होगा जब दूसरे के लिए Content लिखेंगे तो वह आपको Per Post के हिसाब से पैसे देंगे और आप अपनी मर्ज़ी से पैसे की Demand कर सकते है इससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

3. Freelancers Website से

आप Freelance Website पर अपने Content लिख कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है यदि आपको नहीं पता की Freelance Website क्या होती है तो में आपको बताता हूँ इस Websites में आपको Online करने वाले बहुत सारे काम मिल जायेंगे अगर आप Content Writing के अलावा किसी और काम में Expert है तो आप वह काम यहाँ पर करके पैसे कमा सकते है।

इन Websites मैं आपको एक Account Create करना पड़ता है फिर आप जिस काम में Expert है उस काम एक छोटा सा Post लिख कर और अपने बारे में पूरी Detail देकर इन Website पर Upload कर दे इससे जब कोई Customer आएगा तो आपसे Contact कर सकता है और आप उसके काम के अनुसार उससे पैसे Charge कर सकते है। और आपको Detail में जानना है की Freelancers Website क्या होती है तो Freelance की 2 Website के बारे में मेने पूरी जानकारी दी है आप इसे पड़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते है और इन Website में आप अपना Account बना कर Content Writing की Online job कर सकते है।

Fiverr.com :-  Fiverr se paise kaise kamaye

Upwork.com :- Upwork se paise kaise kamaye

4. Content Sell करके

जब आप एक Professional Content Writer बन चुके होंगे तो आप अगल अगल Topics पर कुछ ना कुछ अच्छे Content लिख कर रख ले और फिर आप Social Media की मदद से आप उन Article को Sell कर सकते है और उन Article को Sell करने के लिए आप एक Price भी सोच ले की कितने Amount में यह Article Sell करना है।

5. Content Writing के Job करके

अगर आप Online काम नहीं करना चाहते तो आप Content Writer की Job search कर सकते है लेकिन आपको Company आपके अनुभव को देख कर Job पर रखेगी यदि आपको Content Writing का अच्छा खासा अनुभव है तो आपको बहुत अच्छी Salary से साथ Job मिल जाएगी और आप Content writer की Job के लिए किसी News Company में Apply कर सकते है।

Top 5 Best Job Search Websites

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह Post Content writing क्या है और Content Writing se 20k to 30k paise kamaye बहुत अधिक पसंद आया होगा क्योकि इस Post में मेने Content Writing से Related सारी जानकारी देदी है और मेने इस Post में Content Writing से पैसे कमाने के बहुत से तरीके बता दिए है यदि आपको इनमे से कोई एक भी तरीका Try करना है तो कर सकते है इससे आपको कोई हानि नहीं होगी।

यदि आपको मेरा यह Post बहुत पसंद आया है तो मेरे इस Post को ज्यादा से ज्यादा अपने Social Media पर और अपने Family Member और Friend के साथ Share करे ताकि और भी लोग मेरे इस Post को पड़ कर पैसे कमा सकते है और यदि कोई व्यक्ति Content writer है या फिर बनना चाहता है तो उसके लिए मेरा यह Post बहुत helpful हो सकता है।

Leave a Comment