Email marketing se paise kaise kamye

Email marketing क्या है और Email marketing से पैसे कैसे कमाए

Hello दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आया हूँ Email marketing क्या है और Email marketing se paise kaise kamye वैसे तो अपने Online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी सुना है की Email से भी पैसे कमा सकते है तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है आपको एक बात और बता दूँ की Email marketing से पैसा कमान बहुत ही आसान होता है और जब लोग Google पर Search करते है की Online पैसे कैसे कमाए तो उसमे आपको एक Option यह भी मिलता है की Email से पैसे कैसे कमाए।

Email Marketing की एक अच्छी बात यह है की इसमें आपको कुछ Invest नहीं करना पड़ता आप इससे बिलकुल मुफ्त में Online Earning कर सकते है लेकिन इस काम के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि मेहनत के बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते और आपको इसमें अपना बहुत ज्यादा समय देना पड़ेगा तभी आप Email Marketing से अच्छे पैसे कमा सकते है यदि आप सच में Email से पैसे कामना चाहते है तो आपको मेरा यह Post पूरा पड़ना होगा तभी आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी और Email marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जान ले की Email Marketing क्या होती है।

Content writing se paise kaise kamaye

Email Marketing क्या है?

जब आप एक New Smartphone खरीदते है तो आपको उस Phone को Access करने के लिए Email ID की जरुरत पड़ती है तो आप उसमे अपने Email ID डालते है तो इसका मतलब यह है की आपके पास Email ID है और उसी Email का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है जब आप अपनी Email को Login करते है तो उसके Inbox में आपको कई सारे Mail आये हुए होते है और जिन लोगो ने आपको Mail किआ है वह लोग अपने से Email marketing कर रहे है।

Email के द्वारा अपने Business को Promote करना ही Email Marketing कहलाता है जैसे किसी Ecommerce website का आपके पास Mail आया हुआ है और उस Mail के थरु उसकी Ecommerce website पर चले जाते है और कोई Product buy करते है तो उसका फायदा हो जाता है इसी को Email marketing कहा जाता है।

Email marketing कैसे करते है?

यदि आप Email marketing करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास बहुत सारे Email ID होनी चाहिए और ऐसे Email address होने चाहिए जो हमेसा use होते हो क्योकि अगर आपके पास ऐसी Email ID है जिसे कोई इस्तेमाल नहीं करता तो उससे आप पैसे नहीं कमा सकते Email marketing शुरू करने के लिए आपके पास कम से काम 5000 से 10000 Active Email ID होने चाहिए।

आप Email marketing 2 तरीके से कर सकते है एक तो आप अपने Product को Email Account से Direct BCC का इस्तेमाल करके mail send कर सकते है और दूसरा Email marketing के लिए आप Software का इस्तेमाल कर सकते है इससे आप जल्दी और बहुत आसानी से कर सकते है क्योकि इसमें आपको बहुत सारे Features मिल जायेंगे और आपको Software में मेहनत भी काम करनी पड़ेगी।

नीचे दिए गए कुछ Email marketing के tools नाम :-

Email marketing के लिए Email ID Collection के तरीके

अब आप सोच रहे होंगे के Email पर Marketing के लिए बहुत सारी Email ID कहा से आएँगी तो इसके लिए में आपको 2 तरीके बताने वाला हूँ :-

1. Blog Website Subscriber:- यदि आप Blog लिखते है या फिर आपकी एक Website है उसमे आप Subscription Box लगा ले फिर जब कोई व्यक्ति आपकी Website को Subscribe करेगा तो आपको उसका Email ID मिल जायेगा फिर आप उसका Email ID marketing में इस्तेमाल कर सकते है।

2. Social Sites से:- Email marketing के लिए आपके पास बहुत सारी Email ID होना बहुत जरुरी होता है और आप Social Media से आसानी से Email address Collect कर सकते है इसके लिए आपको अपने सारे Social Media पर Online earning वाले Group Join करने पड़ेंगे और उस Group में अच्छी अच्छी Post डालनी पड़ेगी जैसे:- घर बैठे पैसे कमाने की Tips के लिए अपना Email ID मुझसे Share करे जिससे वह आपको अपनी Email ID Share कर देगा इस तरह आप बहुत सारी Email ID Collect कर सकते है। 

Instagram se paise kaise kamaye

Facebook se paise kaise kamaye

Twitter se paise kaise kamaye

Email marketing se paise kaise kamye

मेने Email marketing के बारे में बता दिया है और Email ID भी कैसे Collect कर सकते है इसके बारे में भी पूरी जानकरी दी है जब आपके पास बहुत सारे Email address Collect हो जाये तो आप इससे पैसे कमाना Start कर दे और याद रहे की आपके पास 5000 से ज्यादा Email address होने चाहिए क्योकि जितने ज्यादा Email ID उतना ही जल्दी पैसे कमा सकते है। Email marketing से पैसे कमाने के कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ आप यह बहुत ध्यान से पड़ना क्योकि जब आपको पूरी तरह से समझ में आएगा तो बहुत आसानी से मेरे तरीके Follow कर सकते है।

Affiliate Programs से:-

आप Email marketing में अपने Affiliates के Product को बेचने के लिए एक अच्छा सा mail तैयार कर ले और  उसे सारी Email पर Send कर दे क्योकि आपको तो पता होगा के Affiliate marketing से भी बहुत अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। उसमे अपने Affiliate के product का Link जरूर डाले क्योकि जब आपके दिए गए Link पर Click करके sell होगा तभी आपकी Income Generate होगी।

Affiliate marketing se paise kamane ki puri jankari

Blog या Website with Google AdSense Approved:-

यदि आपके पास बहुत सारे Email address हो जाते है तो आप अपने Blog या Website को Promote करके और उस पर अच्छा खासा Traffic ला कर पैसे कमा सकते है इसके एक Mail तैयार करे और एक अच्छा Content लिखे और निचे अपनी Website का Link जरूर डाले जो Google AdSense से Approved हो फिर जिसे देख कर लोग आपके आपकी Website को Open करने के लिए मजबूर हो जाये और फिर इससे Traffic आना Start हो जायेगा आपकी Earning start हो जाएगी।

Google se paise kaise kamaye

Reviews से:-

दुनिया में बहुत सारी ऐसी Company है जो अपने Products के Reviews करवाने के लिए अच्छे Review maker को hire करती है ऐसे ही आप किसी भी ऐसे Company से Contact करे और Products के Review सारी Email address पर send कर जिससे Company आपको Review करने का आपको Pay करती है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह Post Email marketing क्या है और Email marketing se paise kaise kamye बहुत अधिक पसंद आया होगा क्योकि इस Post में मेने Email marketing से जुडी सारी जानकारी दी है।

यदि आपको मेरा यह Post पसंद आया है तो Please मेरा यह Post ज्यादा से ज्यादा अपने Social media Site पर share जरूर करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर प्रभावित हो जाये और पैसे कमाना Start कर दे यदि आपको इस Post से Related कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment कर सकते है में आपका Reply जरूर करूँगा।

Leave a Comment