Graphic design se paise kaise kamaye

Graphic design kya hai और Graphic design se paise kaise kamaye

Hello दोस्तों आज में लेकर आया हूँ की Graphic Design से सम्बंधित एक Post वैसे तो सब ही जानते होंगे Graphic Design के बारे में लेकिन बहुत से लोग होंगे जो नहीं जानते की Graphic design kya hai और Graphic design se paise kaise kamaye जा सकते है इसलिए उन सब लोगो के लिए में यह Post ले कर आया हूँ आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूँ की आप Graphic Design का Course करके बहुत अच्छी Job करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

किसी भी Field में अपना Career बनाना आसान नहीं होता यदि आप किसी Field में Career बनाना चाहते है तो सबसे पहले उसके बारे में पूरी तरह जानकारी Search कर ले जैसे Graphic Design में Career बनाना बहुत अच्छा है और आगे चल कर यह आपको बहुत पैसे दिला सकता है तो चलिए Graphic Design के बारे में जानते है की Graphic design kya hai और Graphic design se paise kaise kamaye और मेरे Post को पूरा जरूर पड़ना क्योकि यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सबसे पहले जानते है की Graphic Design क्या होता है।

Data Entry Jobs kaise search kare

Graphic Design क्या है?

Graphic Design एक तरह का Art का ज्ञान है जो Words, Images और Color का इस्तेमाल करके कला और अभ्यास के रूप में परिभाषित किया गया है अगर दूसरी भाषा में कहे तो Graphic Design से संदेशों को लोगो तक अलग तरीके से View करवाता है इससे आपके Business को बहुत ऊपर लेकर जाने में सरल हो जाता हैं।

यदि आप एक अच्छे Graphic Designer बनना चाहते है तो उसके लिए आपको उपयोग में आने वाली Designing तकनीकों को भी जानना जरुरी होता है इसलिए अगर आपको Graphic Designer बनना है तो आपको अपने अंदर के रचनात्मक को बनाना पड़ेगा एक अच्छा और ज्यादा पैसे कमाने वाला Designer वही होता है जिसके दिमाग में हमेशा Creativity चलती रहती है।

जब आप Graphic Designing करेंगे तो आपको इसमें बहुत सारे Software इस्तेमाल करने को मिलेंगे जिससे आप बहुत अच्छा Design कर सकते है और उसमे आपको बहुत सारे Tools मिलेंगे जब हम Graphic Design करते है या कुछ Design करते है तो उसमे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण Color Combination होता है की जो हम Design कर रहे है वह किस Color को लगा कर अच्छा Design होगा जिससे आप एक Professional Graphic Designer साबित हो सकते है।

Software in Graphic Design

आपको मैं पहले भी बता चुका हूँ की Graphic Design बहुत सारे Software के द्वारा किया जा सकता है यदि आपको Graphic Design का Online या Offline काम करने के लिए आपके पास कई सारे Software की Knowledge होना बहुत जरुरी ही क्योकि Design करने के लिए आपको कई सारे Software मिल जायेंगे लेकिन कोनसा Software आपके काम को Perfect Design कर सकता है तो इसके बारे में जानते है।

यदि आप Graphic Design पर काम Print के लिए कर रहे है या फिर Online Digital Platform के लिए कर रहे है क्योकि दोनों जगह पर अगल अगल Software का इस्तेमाल किया जाता है में आपको कुछ Graphic Design करने के लिए Software बता रहा हूँ जैसे:- Corel Draw, After Effects, Adobe Illustrator, Photoshop इत्यादि और भी बहुत से तरह के Graphic Design करने के लिए Software होते है जिसकी आपको बहुत अच्छे से Knowledge होनी चाहिए।

Basic Computer sikh kar pese kamaye

Graphic Design कैसे करे

जब आप कुछ Design करने जा रहे है तो सबसे पहले आपको यह देखना है की आप किससे Related Design करने वाले हो या फिर आपको क्या Message देना है तभी आपके दिमाग में आएगा की Design किस तरह का होना चाहिए। और फिर आपको यह देखना है की इस Design में Color कौन कौन से अच्छे लगेंगे जिससे आपके द्वारा किया गया Design सबसे अलग और अच्छा दिखना चाहिए।

यदि Professional Software Tools को अच्छे से समझे की कौनसा Tool किस कमा आता है और इस Tool को किस तरह इस्तेमाल कर सकते है यदि आपके सामने एक जैसी 2 Design रख दिए जाये और लेकिन उसमे से एक Design में कुछ खराबी हो तो क्या आप उन दोनों Design में से पहचान कर लोगे अच्छे और बुरे Design में अंतर न समझ पाना यह एक बहुत बड़ी गलती भी हो सकती है इसलिए एक अच्छे Graphic Designer के लिए Color Combination समझना बहुत अच्छा Graphic Designer कहलाता है।

Graphic Design से पैसे कमाने के तरीके

Company में Job करके:-  जब अपने कहीं से Graphic Designer का Course किया होगा या फिर अपने आप YouTube से देख कर सीखा होगा तो आप इस Field में Job करके बहुत अच्छे पैसे काम सकते है क्योकि इस Field में बहुत सारी Job मिल जाएँगी बस आपको Graphic Design का बहुत अच्छे Knowledge होना चाहिए जिससे आप Interview में Pass हो जाये और एक अच्छे Post पर आपको Job मिल जाये।

Online Design करके:- आपको पता ही होगा ज्यादातर लोग Designing के लिए Online ही Search करते है क्योकि Internet पर बहुत सारी Website है जो Online काम देती है उसमे आपको Graphic Design का कार्य भी मिल जायेगा यदि आप Online किसी से जुड़ कर काम करते है तो आपको बहुत अच्छे पैसे मिल जाते है यदि आपको Customer कहता है की मुझे ऐशा Design चाहिए और आपने वैसा ही Design कर दिया तो आपका Customer बहुत खुश हो जायेगा और आपको बहुत अच्छे पैसे देगा और आपका Reference लोगो को भी देगा जिससे आपका काम बढ़ेगा।

अपना Business करके:- जब आपको Graphic Design बहुत सारा अनुभव हो जायेगा तो आप अपना Business भी Start कर सकते है जिसमे आप एक Shop खोल सकते है उसमे आप बहुत सारे Option रख सकते है जैसे Flex Board, Pamphlet Design, Banner Design, Visiting Card इत्यादि और भी बहुत सारे Design होते है जिससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

Top 5 Job Websites

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपके मेरा यह Post Graphic design kya hai और Graphic design se paise kaise kamaye बहुत अच्छे से समझ में आया होगा क्योकि इस Post में Graphic Design से Related सब कुछ बता दिया है और यह आपके लिए आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। क्योंकि मुझे लगता है की इस Post को पढ़ कर आप जरूर Graphic Designing करेंगे और फिर एक बहुत अच्छी Salary वाली Job करेंगे।

दोस्तों अगर आपको लगता है की मेरा यह Post आपके लिए बहुत Helpful रहा है तो Please मेरा यह Post ज्यादा से ज्यादा Share करे और अपने Social Media पर Share जरूर करे ताकि और भी लोग मेरे इस Post को पड़ कर प्रभावित हो जाये और Graphic Designer बन कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

Leave a Comment