Top 10 Share market app in Hindi 2021

Hello दोस्तों Hindi me Lokesh website में आपका स्वागत है आज हम Top 10 Share Market Apps के बारे में बात करने जा रहे है। विश्व में सन 2021 में इस्तेमाल होने वाले Best share market app के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे जो की Android और IOS Phone दोनों में इस्तेमाल किये जा सकते है हम इन Stock Apps की विशेषताओं के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

दुनिया में पैसे कमाने के तरीके बहुत है जैसे कुछ लोग Job करके पैसे कमा सकते है और कुछ Business करके पैसे कमाते है और तो और कुछ लोग बहुत आसानी से Online पैसे कमाते है इसी तरह से पैसे कमाने का एक तरीका और भी है जिसे आप Share market (Stock Market) कहते है यदि आप भी Share market की अच्छी Knowledge रखते है और Share market को Join करना चाहते है तो में आपको Stock market के Trusted app के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Affiliate Marketing se paise kamaye

Top 10 Share Market Apps in 2021

S. No. Share Market (Stock Market)  Apps for Android & IOS
1 Moneycontrol App
2 Economic Time App
3 CNBC App
4 BSE India on Mobile App
5 NDTV Profit App
6 Stock Market Live App
7 Investing.com App
8 5 Paisa App
9 Angel Broking App
10 Kite By Zerodha App

Best Top 10 Apps के बारे में विस्तार से जानेंगे:-

1.  Moneycontrol App

Moneycontrol Mobile App को 10 Million उपभोक्ताओं द्वारा Join किया गया है और इसकी Google Play Store पर Rating लगभग 4.1 है। यह Share market App 2021 तक पूरे एशिया में सबसे अच्छा वित्तीय ऐप होने का दावा करता है।

यह App भारतीय और वैश्विक Financial Market के बारे में ग्राहक को Update रखने का वादा करता है और सभी ग्राहको द्वारा BSE, NSE, MCX (Multi Commodity Exchange)  और NCDEX Exchanges पर अपनी संपत्ति लगायी जाती है ताकि वे आसानी से Index (Sensex L Nifty), Option, Stock, Mutual Fund, Commodities, Futures और Currencies को ट्रैक कर सके।

Stock, Index, Mutual Fund, Commodities, न्यूज के माध्यम से Navigate करने के लिए एक ही विकल्प के साथ Share Market, व्यापार और अर्थव्यवस्था से संबंधित ग्राहकों को समाचार प्रदान करता है। ग्राहकों की समग्र समीक्षा बहुत बढ़िया है। ग्राहकों की शिकायतों का उत्तर बहुत शीघ्र है और अधिकारी Share Market संबंधित समस्याओं के सभी संभव समाधान प्रदान करने का प्रयास करते हैं।

2.  Economic Time App

यह App कई ग्राहकों के लिए एक वरदान है यह App अपने Members को सूचित करने के एकमात्र लक्ष्य के साथ डिज़ाइन किया गया है यह App अपने ग्राहकों को सही तथ्यों और टिप्पणियों के आधार पर सही निर्णय लेने में सक्षम बनाना चाहते हैं यह सबसे लोकप्रिय Share Market App में से एक है। और इस App से 5 Million Members जुड़े हुए है इस App की Google Play Store पर Rating 4.4 है।

यह App प्रमुख रूप से सभी संभावित स्रोतों से व्यावसायिक समाचार प्रदान करता है और यह Corporate & Industry, Consumer & Legal, Economy, Entertainment, Events, Advertising & Marketing आदि से संबंधित कुछ प्रस्तुतियाँ और स्लाइडशो भी प्रदान करता है।

App में साझा करने की सुविधा है ताकि वे अपने ग्राहकों को संबंधित सामाजिक नेटवर्क या व्यक्तिगत मित्र को किसी भी जानकारी को साझा करने में सक्षम कर सकें Stock को लगातार Monitor करने का विकल्प भी इस App में दिया गया है।

Quora se paise kaise kamaye 

3.  CNBC App

CNBC App हर पल सटीक समाचार प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। यह App व्यापार प्रचार और मजबूत Programming कौशल का परिणाम है। यह App सबसे भरोसेमंद Stock Market App में से एक है। और इसको Google Play Store पर 4.5 Rating दी गई है इसके साथ 1 Million + ग्राहक  इस App को इस्तेमाल कर रहे है।

यह App प्रत्यक्ष पहुंच और निरंतर निगरानी के लिए Live Streaming Videos का विकल्प भी प्रदान करता है यह विश्व के किसी भी हिस्से से Share की लगातार निगरानी करने का विकल्प भी प्रदान करता है। CNBC Team ने इस App की मदद से वित्तीय क्षेत्र में भी अच्छी तरह से Entertainment प्रदान करने की कोशिश की है। व्यापार और वित्त से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने के साथ, यह App राजनीति, प्रौद्योगिकी, निवेश, और इसी तरह से संबंधित वर्तमान समाचार भी प्रदान करता है।

Share market Graph

4.  BSE India on Mobile App

BSE India Mobile App को भारत में 1 Million से अधिक उपभोक्ताओं ने डाउनलोड किया है और Play Store पर 4.4 की Rating दी गई है इस App को विशेष रूप से Bombay Stock Exchange Limited द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

Sensex stock के लिए Streaming Quotes के साथ App के अंदर Google Voice से खोज का Option भी दिया गया है ग्राहकों के पास अपने निवेश को ट्रैक करने के लिए अपनी स्वयं की Watch List और Portfolio बनाने का विकल्प है यह App BSE, SME Platform और Equity Derivatives Streaming Quotes के साथ Gainers, Losers, Top Turnovers, 52 Week High & Low तक त्वरित पहुँच की भी अनुमति देता है।
यह App Live Corporate घोषणाएँ, Corporate कार्रवाई, परिणाम और बोर्ड बैठकें भी प्रदान करता है।

5.  NDTV Profit App

NDTV Profit App को बहुत समय पहले Launch किया गया था और कुछ समय में 1 Lakh + Download हो चुके थे App अपने New और Unique Outlook के कारण दुनिया में आते ही हवा तरह फैल गया। NDTV Profit App आज सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करने में Stock Market App में से एक है। और इसको Google Play Store पर 3.9 की रेटिंग प्राप्त हुई है।

यह App Live Stock और Quotes Chart को एक दिन से 3 साल तक Custom Timeframe प्रदान करते हुए सभी Interactive Chart दिखाता है
App साक्षात्कार और बाजार विश्लेषण के कई वीडियो भी प्रदान करता है, Live TV NDTV Profit Studio से सीधे Steam किया जाता है, और पिछले एपिसोड के साथ सभी NDTV Profit Program Video को दिखता है। यह App अपने ग्राहकों को Stock Market News, Budget News, Top Stories News, Report Analysis निवेश पर विशेषज्ञ राय आदि से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

6.  Stock Market Live App

Stock Market Live App को 1 Lakh से ज्यादा ग्राहकों द्वारा Download कर लिया गया है और इसको Google Play Store से 4.3 का रेटिंग दिया गया है इस App के अंदर काफी अलग और अच्छे Features दिए गए है।

इस App के कुछ Best Features निम्नलिखित है:-

Stock Watch Widget
वैश्विक मुद्राएं और MCX Commodity की कीमतें
मूल्य वृद्धि और गिरावट पर अलर्ट और अधिसूचना
Backup and restore
Intraday and Historical chart
Stock View की जानकारी (खुली कीमत, करीबी कीमत, उच्च / कम कीमत, वर्तमान मूल्य, प्रतिशत वृद्धि या गिरावट, शेयर कारोबार की मात्रा, 52 सप्ताह की कीमत सीमा, प्रमुख वित्तीय आदि)
Gainers और BSE के Loss
वैश्विक सूचकांक घड़ी जैसे:- NASDAQ, SGX NIFTY, DOWJONES, Shanghai, DAX, CAC आदि।

7.  Investing.com App

इस Mobile App ने लाखों उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया है और इस App के उपयोगकर्ताओं की संख्या हर मिनट में बढ़ रही है यह भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला Share Market App में से एक है। और इस App को 10 Million ग्राहको ने Download कर लिया है इसको 4.5 की रेटिंग प्राप्त हुई है।

इस App को बहुत कुशलता से रखा गया है और उपयोगकर्ता को अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देता है यह App साल भर की सभी वित्तीय घटनाओं को Trade करने के लिए वास्तविक समय और एक वित्तीय Calendar प्रदान करता है ग्राहक दुनिया भर के वैश्विक Indices, Stocks, Bonds, Commodities, Currencies और Interest Rate को Trade कर सकता है। App में एक Sound Notification Setting भी है जो ग्राहक के व्यापर डील Analysis, News Report Analysis, Financial Instrument या किसी भी Economic Event के बारे में Alert करने में मदद करती है।

Share market Chart

8.  5 Paisa App

5 Paisa App एक ऐशा Share Market App है जो हाल ही में उद्योग में बड़ी लहरें बना रहा है और इस App को 5 Million ग्राहकों ने Download कर लिया है और इसे 4.2 का रेटिंग भी प्राप्त हुआ है। Super Low Brokerage Charges (प्रति लेनदेन 10 रुपये) के साथ होता है यह व्यापारियों के बीच एक बहुत पसंदीदा App बन गया है जो Stock Trading की शुरुआती हैं। कुछ उपयोगकर्ता दावा कर रहे हैं कि Kite by Zerodha की तुलना में उनके Mobile 5 Paisa Trading App बेहतर हैं।

Benefits:-

आदेश के अनुसार फ्लैट शुल्क (प्रति लेनदेन 10 रुपए)
Low Brokerage Fees 10 रुपए में।
Demat Account Free में open कर सकते है।
जल्दी खाता खोलने की प्रक्रिया।
सभी Segment Brokerage Flat 10 रुपये चार्ज करते हैं।
Mobile Trading Other Apps की तुलना में बेहतर है।

9.  Angle Broking App

Angel Broking App आज भारत में सबसे लोकप्रिय और शीर्ष Share Market Trading हाउस में से एक है आज के समय में इस App को 5 Million ग्राहकों द्वारा Download किया जाने वाला App बन गया है और इसकी Google Play store पर 3.9 की रैंकिंग चल रही है।

इस App में आप 5 Step का इस्तेमाल करके बहुत आसानी से 20 Minute के अंदर Demat Account Open कर सकते है इसकी Highlight Equity Delivery के लिए 0 शुल्क है और प्रति आदेश 20 रूपए है। मुझे लगता है कि इसमें 20 मिनट से अधिक समय लगेगा। यह Trading App एक महान मूल्य है और कई दिग्गज व्यापारी उनके लिए प्रतिज्ञा करते हैं।

10.  Kite by Zerodha App

Kite by Zerodha App एक New और बहुत लोकप्रिय App है जो हाल ही में कुछ दिनों में लोकप्रिय हो गया है। बैंगलोर से बाहर आधारित, यह कंपनी कुछ अद्भुत विशेषताओं को बाहर कर रही है और Stock Traders समुदाय में लहरें बना रही है। इसी कारण से कई Beginners भी इस App में Invest करते है और Trading शुरुआत करते समय अपने युवा निवेशकों के लिए Zerodha App की सिफारिश कर रहे हैं।

इस App को ग्राहकों ने बहुत अधिक पसंद करके 5 Million ग्राहक Download कर चुके है और इसको Google Play पर 4.4 की रेटिंग भी प्राप्त हुई है।

Benefits:-

Brokers की तुलना में काम Brokerage शुल्क।
Trading view chart Mobile और Web दोनों पर Chart IQ के साथ।
Zerodha के अन्य App के लिए बिना Login के open कर सकते है।
इस App के अंदर Dark Mod भी inbuild है जिसका इस्तेमाल आप Night में भी कर सकते है।
इस App में यदि अपना Account Open करते है तो बहुत अधिक समय लग सकता है क्योंकि उनके Documentation और Application की प्रक्रिया एक प्रकार से मुश्किल है। आपको Account Open करने के लिए कई बार ग्राहक सहायता एजेंट से बात करनी पड़ेगी कई Documents भेजने में और System तक पहुंचने से पहले 13 दिन इंतजार करना पडेगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरा यह Post Top 10 Share market app in Hindi 2021 बहुत अधिक पसंद आया होगा क्योकि इस Post में मेने Share market के App की पूरी अच्छी तरह जानकारी दी है अगर आपको यह Post पसंद आया है तो Please मेरा यह Post ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग इस Post को पड़ कर Share market App का इस्तेमाल कर सके यदि आपको इस Post के बारे में कुछ पूछना है तो मुझे Comment जरूर करे।

Leave a Comment