Insurance kya hai in Hindi 2021

Insurance kya hai in 2021

Insurance kya hai – और यह कितने प्रकार के होते है

Hello दोस्तों आपका Hindi me Lokesh Blog Website में स्वागत है आज में आपके लिए लेकर आया हूँ की Insurance kya hai – और यह कितने प्रकार के होते है बहुत से लोग तो जानते ही होंगे की Insurance क्या है और इसका इस्तेमाल किस काम में आता है लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जो अभी तक नहीं जानते की Insurance क्या है तो इसी लिए आज में आपके लिए लेकर आया हूँ इससे से जुडी सारी जानकारी यदि आप Insurance के बारे में जानना चाहते है तो Please मेरा यह Post बिना Skip के पूरा पड़े तभी आप समझ पायंगे की बीमा क्या काम होता है।

यदि आपके साथ कुछ ऐसा होता है तो की जब आप किसी से मिलते है तो वह आपको कुछ ना कुछ नया बताता है जैसे:- आज मेने एक New House खरीद लिया या फिर आज मेने Bike ली है या फिर में Car खरीदने जा रहा हूँ लेकिन बहुत काम लोग होते है जो यह कहते है की आज मेने बीमा लिया है तो में आपको बताता हूँ की बीमा लेने से क्या फायदा होता है और यह क्यों जरूरी होता है।

What is Mutual Fund in hindi

What is Insurance – Insurance क्या है?

Insurance (बीमा) का मतलब होता है Future में आने वाले खतरों से सुरक्षा करना हमें नहीं पता की हमारा आने वाला कल कैसा होगा इसलिए हम Insurance Policy के जरिये अपने Future को Secure कर सकते है Insurance एक legal Agreement है जो 2 लोगों के बीच होता है बीमा कंपनी और बीमा करवाने वाला व्यक्ति तो इस Agreement के According जब कोई व्यक्ति Insurance Company से अपना बीमा करवाता है तो Future में उस व्यक्ति को होने वाले Financial loss की भरपाई बीमा Company करती है।

मान लीजिए अगर आप किसी Insurance Company से अपना या अपने किसी Family Member का बीमा करवाते है और उसके Terms and Condition को Accept करके Premium Pay करते है तो Future में उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक परशानी को Cover करने के लिए आपको बीमा Company पैसा देगी। इसी तरह से यदि आप अपने House, Car, Bike, Mobile इत्यादि का बीमा करवाते है तो उस चीज के टूटने पर Conditions के आधार पर Property के Owner को बीमा के पैसे दिए जाते है।

Insurance कितने प्रकार के होते है

आम तौर पर बीमा दो तरह का होता है:-

LIFE INSURANCEGENERAL INSURANCE

1. Life Insurance:-

इसके नाम से ही आपको पता चलता है की यह किस प्रकार का बीमा है यह व्यक्ति के जीवन का बीमा करता है यानि जो व्यक्ति अपना बीमा करवाता है उसकी अचानक मृत्यु हो जाये तो उसकी Family को बीमा कंपनी मुआवजा देती है इस Life Insurance की Importance जब बहुत बढ़ जाती है जब घर के Head of the Family (परिवार का मुखिया) की मृत्यु हो जाती है और Family में पैसे कमाने वाला वही हो तो ऐसे में उस व्यक्ति के ना रहे पर उसकी Family को Insurance Company की तरफ से Financial Support मिलता है इस लिए Life Insurance जरूर करवाना चाइये।

What is Share Market in Hindi

2. General Insurance:-

  • Home Insurance:-
    Home Insurance

    बहुत से लोग जब अपना New घर purchase करते है तो वह अपने घर का बीमा भी करवाते है ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है यानि की Future में अगर उनके घर को किसी तरह का नुकसान पहुँचता है तो इसकी भरपाई बीमा Company से हो जाती है। इस तरह के बीमा में घर में आग लग जाना, भूकंप आ जाना, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से घर को होने वाले नुकसान शामिल होते है। इसके अलावा हड़ताल, दंगे, चोरी और आतंकवाद जैसी आपदाओं के लिए भी Insurance Security दी जाती है।

  • Health Insurance:-

    आज कल व्यक्ति को Health Problem ज्यादा बाद गई है या फिर यह कहे लोग आपकी Health का ख्याल नहीं रखते इसी कारण से Health पर होने वाला खर्च भी ज्यादा बाद गया है ऐसे में अगर आप Health Insurance लेते है तो कोई बीमारी होने की Situation में Health के इलाज का खर्चा बीमा Company के द्वारा Cover किया जाता है। बीमा Company के द्वारा Treatment में कितना Cover दिया जायेगा यह आपके द्वारा ली गई Policy की Terms पर Depend करेगा यहाँ यह ध्यान रखें जरुरी है की Health Policy का फायदा सिर्फ और सिर्फ उन्ही Hospitals में मिलता है जो की इस Policy से जुड़े होते है इसके अलावा आज कल ऐसी Health Policy भी है जो आपको पूरी Family को Health Insurance Security दे सकती है।

  • Vehicle  Insurance:-
    Car Insurance


    आपको तो पता ही है की हमारे India देश में Vehicle का बीमा होना अनिवार्य है और ऐसा ना करने पर चालान भी काटता है इस बीमा Policy के तहत आपकी गाड़ी Car हो या फिर Bike का नुकसान होने का मुआवजा बीमा कंपनी देती है अगर आपकी गाड़ी से किसी व्यक्ति का Accident हो गया हो या फिर अनजाने में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई हो तो बीमा Company के द्वारा ऐसे मामलो में Third Party Car Insurance के रूप में Cover किया जाता है।

  • Business Liability Insurance:-

    यह बीमा किसी Company के Work या उसके किसी Product से Consumer को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है यानि किसी Company के काम-काज या उसके किसी Product की वजह से अगर किसी Customer हो हानि होती है ऐसी Problem से Company पर Case भी हो सकता है और जब Company पर लगने वाला जुर्माना और क़ानूनी कारवाई का सारा खर्च उठाने की जिम्मेदारी उस बीमा Company की होती है जो उस Company का Business Liability Insurance करती है।

  • Crop Insurance:-

    ऐसे किसान जो कृषि Loan लेते है उनके लिए Crop बीमा लेना बहुत ही जरुरी है इस बीमा में फसल को किसी भी कारण से होने वाले नुकसान की भरपाई बीमा Company के द्वारा किया जाती है Crop Insurance Policy के तहत आग लगने, बाढ़ की वजह से या फिर किसी और कारण से आपकी फसल ख़राब हो जाती है तो बीमा Company की तरफ से किसान हो मुआवज़ा मिलता है।

  • Travel Insurance:-

    आज कल Travel बीमा भी कभी चल रहा है और यह Insurance Traveling के दौरान होने वाले नुकसान की भरपाई करता है मान लीजिये किसी व्यक्ति ने अपना Travel Insurance करवा रखा है और वह काम के सिलसिले में या फिर घूमने के Purpose से कही विदेश जाता है और उसे वाला चोट लग जाती है या फिर उसका सामान चोरी हो जाता है तो इसका मुआवजा बीमा Company देती है इस Policy का समय जब तक आप Travel करके Return नहीं आ जाते तब तक रहती है इसके अलावा देश के अंदर की होने वाली छोटी बड़ी यात्रा का भी बीमा होता है।

  • Mobile Insurance:-
    Mobile Insurance

    आपको तो पता ही है की आज कल कितने महंगे Mobile आते है इसी कारण से Mobile का बीमा करवाना बहुत ही जरुरी हो गया है यदि आपका Phone किसी कारण से ख़राब हो जाता है या फिर Phone गिर कर टूट जाता है तो उस Phone की मरम्मत का खर्चा Insurance Company उठती है इसके अलावा यदि आपका Phone चोरी हो जाता है तब भी बीमा कंपनी भरपाई करती है।

What is Digital Marketing in hindi

अब तो आपको चल गया है कि Insurance kya hai – और यह कितने प्रकार के होते है और बीमा करवाने से क्या फायदा होता है यह लम्बे समय तक आपको कैसे फायदा पंहुचा सकता है तो आपको में बता दूँ की Insurance करवाना बहुत जरुरी होता है क्योकि यह आप पर आने मुशीबतों की भरपाई करता है और सुरक्षा करता है अभी तक जिसने बीमा नहीं करवाया वह जल्द से जल्द बीमा करवाए और अपनी Life को Secure करे।

यदि आप बीमा करवाना चाहते है तो इस Link पर Click करे:-
Click here
Click here

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको यह Post Insurance kya hai – और यह कितने प्रकार के होते है बहुत पसंद आया होगा और Insurance के फायदे और इसके उपयोग से जुडी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी और बहुत अच्छे से समझ में आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर बीमा की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और बीमा में Invest करके अपनी Life और अपनी Family को Secure कर सके अगर आपको मुझसे इस Post के बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment जरूर करे।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.