Mutual Fund kya hai in hindi 2021

Hello दोस्तों आपका Hindi me Lokesh जानकारी Post में स्वागत है क्या कभी आपने म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में सुना है और क्या आप जानते है यह क्या है इसको इस्तेमाल करने से क्या फायदा होता है अगर नहीं जानते तो आज में आपको बताऊंगा की Mutual Fund kya hai और Mutual Fund me invest kaise kare और म्यूच्यूअल फण्ड से जुडी बहुत सारी आज इस Post के माध्यम से बताने जा रहा हूँ अगर आपको जानना है की म्यूच्यूअल फण्ड में Invest करने के क्या फायदे है और इससे आप पैसे कैसे कमा सकते है तो मेरे Post को पूरा पड़े।

यदि आप सुरक्षित Investment करना चाहते है और आपके पास Market की Knowledge और समय नहीं है तो म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है कुछ लोग तो म्यूच्यूअल फण्ड और Share/Stock Market को एक ही मानते है और इसमें Invest करने से डरते है लेकिन में आपको बता दूँ की ऐसा बिलकुल नहीं है म्यूच्यूअल फण्ड और Share Market दोनों ही Market का हिस्सा है लेकिन दोनों अपनी अपनी जगह एक दम अलग है और इसमें बहुत अंतर भी है। तो चलिए सबसे पहले जान लेते है की Mutual Fund क्या है।

What is Digital Marketing in Hindi 2021

Mutual Fund kya hai

Mutual Fund का मतलब होता है की बहुत सारे लोगों का पैसा एकत्रित करके Fund बनता है और Mutual Fund Company उस पैसे अलग अलग जगह पर Invest करती है जिससे की जिन लोगो ने अपने पैसे को Mutual Fund में Invest किया है उन्हें ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दिया जाये।

यह एक अनुभवी Fund नियुक्त (Professional Fund Manager) होता है जो Fund के पैसे को Manage करता है यह Fund की देखभाल के साथ – साथ सुरक्षित तरीके से ज्यादा से ज्यादा Profit कमाने के लिए एक ही जगह पर Invest ना करके थोड़ा – थोड़ा अलग़ – अलग़ जगह Invest करता है जिससे की अगर आपको किसी एक जगह से Loss हो रहा है तो किसी अन्य जगह से वह Loss Cover हो जायेगा और Profit भी मिल जायेगा।

Mutual Fund SEBI (Securities and Exchange Board of India) द्वारा Registered है जो की India में बाज़ार को नियंत्रित करता है जिससे की लोगो द्वारा Invest किया गया पैसा सुरक्षित रहे और कोई भी Company किसी के साथ धोखा ना कर सके। वैसे तो Mutual Fund India में काफी समय से चल रहा है लेकिन फिर आज के समय में लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती क्योकि लोगो को लगता है की Mutual Fund में Invest करना सिर्फ और सिर्फ आमीर लोगो का काम है

लेकिन में आपको बता दूँ की Mutual Fund में Invest करने के लिए आमीर आदमी होना जरुरी नहीं है आप Mutual Fund में कम से कम 500 रुपए से भी Invest कर सकते है।

Top 10 Share market app in Hindi 2021

Mutual Fund के प्रकार

Mutual Fund को कई प्रकार में बांटा गया है लेकिन में कुछ खास ही बताऊंगा:-

1. Equity Mutual Fund:-

इसमें आपका Invest किया हुआ पैसा Mutual Fund द्वारा Share Market में Invest किया जाता है इसमें बहुत अच्छा Return मिलने के Chance होते है लेकिन Market ज्यादा Up-Down होने के कारण Risk भी ज्यादा रहता है यदि आप Equity Mutual Fund में Invest करना चाहते है तो Long Term के लिए Best Option रहेगा।

2. Debt Mutual Fund:-

यदि आप Mutual Fund में ज्यादा Risk नहीं लेना चाहते है तो आपके लिए Debt Mutual Fund best रहेगा क्योकि इस Fund का पैसा Government Bond, Corporate Bonds और Securities में Invest किया जाता है इसमें आप कितने भी समय के लिए Invest कर सकते है और बाद में आप कभी भी निकाल भी सकते है।

3. Money Market Mutual Fund:-

इस Fund में Invest करने के लिए आप Debt Fund का इस्तेमाल सुरक्षित Money Market Mutual Fund में भी पैसा Invest कर सकते है और इसमें आपको Short Term में Invest करने के साथ साथ बहुत अच्छा Return भी मिलेगा।

4. Hybrid Mutual Fund:-

इस Hybrid Fund में Fund का पैसा दोनों जगह Invest किया जाता है मतलब इस Fund का पैसा Share Market में और Money Market, Government Bonds, Corporate Bonds, Securities इत्यादि में Invest किया जाता है यह Debt से थोड़ा ज्यादा Risky होता है और Equity से थोड़ा कम Risky होता है इसमें आप Short Term Investment कर सकते है।

How many types of Mutual Fund in hindi

 

Email marketing se paise kaise kamye

Mutual Fund में कैसे Invest करते है

आपको Invest करने के लिए Market में बहुत सारे Android Apps और IOS Apps मिल जायेंगे जिसका इस्तेमाल आप बहुत आसानी से कर सकते है:-

1. Groww App:-

यह App एक म्यूच्यूअल फण्ड App है जिसके जरिये आप बहुत आसानी से म्यूच्यूअल फण्ड में Invest कर सकते है इस App को 1 Million से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे है और यह Market में सबसे ज्यादा चलने वाला App है।

2. Cash Rich:-

यह App बिना किसी Brokerage के और 0 Commission पर कई प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड में Invest करने की सुविधा प्रदान करता है और यहाँ पर Gold और Sector के हिसाब से हर तरह के Best Performing म्यूच्यूअल फण्ड में Invest कर सकते है।

3. My Cams App:-

यह India में Tops म्यूच्यूअल फण्ड में भरोसे के साथ Invest करने की सुविधा देता है इस App के जरिये लोग अपने Portfolio में हर तरीके से Invest कर सकते है साथ ही Funds को खरीदने के साथ बिक्री, रिडीम, स्विच, या फिर SIP (Systematic Investment Plan) भी Generate कर सकते हैं।

मेने कुछ Best म्यूच्यूअल फण्ड App आपको बता दिए यदि आप इसमें Invest करना चाहते है तो कोई एक App Select करके उस App को अपने Phone में Install कर ले और फिर आपको उसमे Sign up करना होता जब आपका Account Create हो जायेगा तब आप उस App के माध्यम से म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे Invest कर सकते है।

Mutual Fund के फायदे

Benefits of Mutual Fund in hindi 2021

इसमें Invest करने के बहुत से फायदे है लेकिन में आपको कुछ खास खास Benefits बताऊंगा जो आपके लिए Best रहेंगे।

1. Professional Management

म्यूच्यूअल फण्ड में आपका पैसा Experience Holder Professional Fund Manager द्वारा उनकी पूरी Team के साथ Research के बाद Diversity तरीके से अलग अलग जगह Invest किया जाता है यह लोग इसी काम के लिए अनुभवी होते है ये Finance में Expert होते है और Market के बारे में पूरी जानकारी होती है की कितना Up-Down चल रहा है जिसके की आपका Invest किया हुआ पैसा सही जगह लगाया जा सके और आपको Profit के साथ अच्छा Return मिल जाये।

2. Minimum Investment Amount

यदि आप Share market में Invest करते है तो आपको ज्यादा Amount Invest करना होता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं है म्यूच्यूअल फण्ड में Invest करने के लिए आप कम Amount से Investment कर सकते है और इसमें Invest करने के लिए 500 रूपए पर Month से Starting कर सकते है।

3. Without Tax Amount

मान लीजिए आप Share Market में Invest करते है तो आपको Share खरीदने और बेचने के लिए Tax देना पड़ता है लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड में ऐसा कुछ नहीं है इसमें आपको कुछ Fund के Return पर कोई Tax नहीं देना पड़ेगा इसी कारण से म्यूच्यूअल फण्ड बहुत ज्यादा Popular होता जा रहा है। लेकिन इसमें Invest करने से पहले इसके Terms and Condition को जरूर पड़े ताकि आपको कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

4. Flexibility

म्यूच्यूअल फण्ड में जब आप Invest करते है तो आप सबसे यह देख ले की आपको कितने समय के लिए यह पैसे Invest करने है इसमें Invest करने का एक Benefit और है इसमें आपको Withdrawal करने की कोई Limit नहीं है कभी भी आप अपने पैसे को Withdrawal कर सकते है।

5. Simple Investment

म्यूच्यूअल फण्ड में Invest करना बहुत ही आसान है और बहुत आसानी से आप पैसे निकल भी सकते हो इसमें Invest करने के लिए आपको एक Form Fill करना होगा जो आपको Online या Offline भी मिल जायेगा जब आप Form Fill करके Submit कर दोगे तो आपका Account Open हो जायेगा फिर Online या Offline तरीके से अपने पैसे Invest कर सकते है।

MCX se paise kamaye

How to Purchase Domain Names

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको यह Post Mutual Fund kya hai in hindi और Mutual Fund के फायदे और इसके उपयोग से जुडी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी और बहुत अच्छे से समझ में आई होगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर Mutual Fund की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और Mutual Fund में Invest करके अच्छा पैसा कमा सके अगर आपको मुझे इस Post के बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment कर सकते है।

Leave a Comment