best 3d animation video maker software for pc in hindi

Best 3d animation video maker software for pc

Hello दोस्तों आपका स्वागत है Hindi me Lokesh Blog Website में, आज में फिर आपके लिए एक New जानकारी लेकर आया हूँ Best 3d animation video maker software for pc अगर आप 3d Animation video maker Software सीखना चाहते हो तो यह कुछ Software है जो आपको जरूर सिखने चाहिए इनमे से आप कोनसा Particular एक सीखना चाहते है इसके लिए आपको मेरा यह Post पूरा पड़ना होगा।

वैसे तो आज के समय में बहुत सारे ऐसे Animation Software है जो Free और Paid है लेकिन जो Free Software होते है वो बस कुछ ही दिन तक Work करते है और फिर वह कुछ ना कुछ Problem करने लगते है लेकिन जो आप Paid Software को Purchase करके उसे करते हो वह बहुत अच्छे से Work करते है और Video में बहुत अच्छी Quality लाते है तो जानते है ऐसे कुछ Animation Video Maker Software’s के बारे में।

Affiliate Marketing se earning

3d Animation video software

1. Autodesk MAYA :- यह Software 3d animation के लिए best software है यदि आप 3d animator बनना चाहते हो या फिर 3d modular या फिर आप Gaming में आगे बढ़ना चाहते है तो यह Software जरूर सीखे यहाँ पर आप 3d Modeling, Character animation, Character rigging और Gaming के लिए भी बहुत अच्छा है इससे साथ साथ simulation भी होता है इस 3d animation software सारे Tools available है।

Maya software animation video maker

But ये software सिखने में बहुत समय लेता है इसके अंदर काफी सारे Customize tool दिए गए है जिसकी मदद से Character या Modular अपने मन चाहा बना सकते है But आपको इसको इस्तेमाल करने के लिए बहुत अच्छे से Practice करनी पड़ेगी तभी आप इसे आप अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है अब बात करते है की 3d animation की industry में इस Software की कितनी requirement है।

अगर आप 3d animation में आगे बढ़ना चाहते है तो Autodesk का Maya Software अपने लिए Best software है क्योकि इस Software का use ज्यादा तर 3d animation के इस्तेमाल Film production के लिए use किया जाता है इसके साथ साथ Game development में भी use किया जाता है अगर आपकी Skill अच्छी है तो आप किसी Company को Join करते है तो आपको Salary का package भी बहुत अच्छा मिलेगा।

इसमें आपको एक और Software भी मिलता है जो Autodesk के स्वामित्व में है और इसका नाम 3ds Max है और यह Software ज्यादातर किसी Building या House के Interior के लिए Modelling और Architecture Visualizing की कल्पना के लिए उपयोग किया जाता है। इस Software का use Interior के लिए इसलिए किया जाता है क्योकि इस Software के अंदर काफी सारे Modelling के Tools दिए गए हैं और इसके अंदर एक V-ray करके Plugin है उसका इस्तेमाल Rendering करने के लिए किया जाता है अगर आप इस Software को अच्छी तरह से सीख जाते हैं तो आप Interior Designer मैं बहुत अच्छा Career बना सकते हैं।

Telegram se paise kaise kamaye

2. Blender :- यह Blender Software Open Source Software है इसका मतलब होता है की इस Software के लिए आपको किसी License की जरूरत नहीं होती और इस Software को Purchase करने की कोई जरूरत नहीं है यह Software आपके लिए बिल्कुल Free of Cost है आप इस Software को Google से Download करके Unlimited Days use कर सकते हो अगर आप 3D Animation में अपना खुद का Business करना चाहते हैं तो आपके लिए यह Blender Software बहुत अच्छा है।

Blender software animation video maker

इस Software के अंदर आप Modeling और Character Animation और Objective Animation और Gaming के Environment को Create कर सकते हो इस Software के अंदर आपको काफी सारे Features मिल जाएंगे साथ ही साथ इसके अंदर Composition और Animation Video Maker editing भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई Dedicated Compositing का कोई Software नहीं चाहिए होगा आप इस Software के अंदर ही सारी चीजें कर सकते हो यदि आप अपना खुद का Studio Start करना चाहते हैं तो आपके लिए Blender Software Best रहेगा यदि आप इस Software को सीखते हैं तो आप इस Software के माध्यम से बहुत आगे जाएंगे और आपको इस Software से Related बहुत सारी Job भी मिल जाएंगी।

3. Houdini :- दोस्तों यह Houdini Software है ज्यादातर India के बाहर use किया जाता है अगर आप India के बाहर रहते हैं या फिर आप Indian से बाहर जाकर Job करना चाहते हैं 3D Animation Video Software Company में Job करना चाहते हैं तो आप यह सॉफ्टवेयर सीख सकते हैं इस सॉफ्टवेयर को सीख कर वहां पर आपको बहुत अच्छी Job मिल सकती है ज्यादातर यह सॉफ्टवेयर Simulation Base और Visual Base काम ज्यादा होता है जैसे कि Visual Effect में यह Software ज्यादा use होता है।

Houdini animation video maker software

आपको Water Effect देना है या फिर Fire Effect देनी है या फिर इसी तरह के Effects देने होते हैं वह इस Software के द्वारा किए जा सकते हैं अगर आपको इन सभी चीजों में Interest है तो आप इस Software को सीख कर अपना Carrier बना सकते हैं लेकिन Indian में यह Software कम इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर आप India से बाहर जाकर इस अवसर पर काम करते हैं तो आपको बहुत अच्छी Salary Package मिल जाएगा।

Jio phone se paise kaise kamaye

4. Cinema 4D :- दोस्तों Cinema 4D Software जो है यह 3D Max का ही Software है और यहां पर आप Basic Model Character बना सकते हैं और Animation भी Create कर सकते हैं इस Software के अंदर आपको काफी सारे Tools मिल जाएंगे But Cinema 4D को आप After Effect के साथ अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं और इस Software का Use Motion Graphic के लिए use किया जाता है जिन लोगों को Motion Graphic मैं Interested है तो यह उन लोगों के लिए Software बहुत ही अच्छा है।

Cinema animation video maker software

अगर आप यह Software सीख लेते हैं तो आप Motion Graphic में माहिर हो जाएंगे अगर आप Cinema 4D और After Effect को भी सीख लेते हैं तो आप Advertisement के Video भी बहुत अच्छे से बना सकते हो और साथ ही साथ Promotional Video भी बना सकते हो यदि आप कहीं ऐसी जगह काम करते हैं जहां पर Cartoon Type Character बनाए जाते हैं तो आपको वहां पर बहुत अच्छी Job मिल जाएगी और आपकी Salary Package भी बहुत अच्छी होगी।

MCX se paise kamaye

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरी इस Post से Best 3d animation video maker software for pc की पूरी जानकारी मिल गई होगी तो दोस्तों अगर आप Animation Video maker में अपना अच्छा Carrier बनाना चाहते हैं और किसी अच्छी Company में Join कर अच्छा Salary Package उठाना चाहते हैं तो आप इनमें से कोई भी Software Select करके उसे अच्छी तरह से सीख ले और Practice कर ले। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर Best 3d animation video maker software for pc की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और अगर आपको मुझसे इस Post के बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment जरूर करे।

Leave a Comment