Best App Marketing in Hindi 2021

Best App Marketing in Hindi 2021

App marketing क्या है और App marketing कैसे करते है?

Hello दोस्तों आपका स्वागत है Hindi me Lokesh Blog Website में, आज में आपके लिए लेकर आया हूँ Best App marketing in hindi और साथ ही साथ जानेंगे की App marketing क्या है और App marketing कैसे करते है? Facebook, WhatsApp, Instagram, Telegram और YouTube यह कुछ ऐसे Apps है जिनके बिना ना हमारी सुबह होती है और ना ही रात यानि यह Mobile Applications हमारे लिए इतने ज्यादा Important हो गए है।

इनके बिना हमें चेन आता ही नहीं है और क्योकि Mobile Apps एक Specific task के लिए Design किये होते है इस लिए इनकी बदौलत हमारा समय भी कम Consume होता है और यह भी कह सकते है की इन्ही Apps की महरबानी है की सारी Facility हमारी उंगलियों के इशारो पर चलती है फिर चाहे हम किसी भी सेकंड Online Shopping करना चाहे या Food Delivery App के जरिये खाना Order करना चाहे हमे E-Ticket Book करना हो या खुद को Entertain करना हो इतना ही नहीं Social Media पर अपनी धाक ज़माने वाले Apps Education Filed में भी अपनी पकड़ बनाते जा रहे है।

यही हमारी Life का हर छोटा-बड़ा काम बड़ी आसानी से करवाने में इन Application का Important Roll हो गया है ऐसे में आपको अंदाजा हो ही गया होगा की एक खुद का App बनाया जाये और सही तरिके से उस App की Marketing की जाये तो कितनी कमाई की जा सकती है बस इसी की बारे में आज हम बात करेंगे की App Marketing की जानकारी देंगे।

Insurance kya hai in 2021

App क्या होता है?

App की Full Form Application होती है यह एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो आपके Computer, Table और Smart Phone जैसी Electronic Devises पर Install करके Use किया जाता है वैसे तो Mobile Apps के अलावा Desktop Apps भी होते है जैसे Paint, और Notepad जिनकी अपनी एक Importance है लेकिन आज कल App का मतलब Mobile Application से लिए जाता है।

इसलिए आज हम Mobile Apps के बारे में ही ज्यादा बात करेंगे आज के समय में Google Play Store पर 2.8 Million Apps मौजूद है जो Business, Shopping और Gaming जैसी कई सारी Category में है ऐसा लगता है की इस Time को App Time ही कह दिया जाये तो कैसा रहे और Android Store के Popular apps में Gaming Mobile apps First Number रहते है तो Second Number पर Education Apps लेकिन यह Mobile App इतनी High Demand में कैसे रहते हैं।

जहां तक Google Play Store और Apple Store की बात है तो Google Play Store को ज्यादा Rating मिलती है इसका एक Reason है Android Users बहुत ज्यादा है लेकिन जब IOS की बात आती है तो IOS का Revenue ज्यादा होता है यहां अगर आप Android और IOS का Difference समझ ले तो आपके लिए App बनाना बहुत आसान हो जाता है इसलिए मैं आपको बता देता हूं यह दोनों अलग-अलग Platforms है जिनकी Programming Languages में Difference है जहाँ WhatsApp, Facebook, Instagram, Microsoft, LinkedIn और Snapchat एक Android Applications है वही Kik, Spark email, Bing और Downcast IOS Apps की list में शामिल है।

Mobile Apps की कितनी Category होती है?

Mobile Apps की 3 Category होती है:-

  1.  Native Apps
  2. Web Apps
  3. Hybrid Apps

Native Apps:-

यह Apps केवल एक ही Platform के लिए Design किए जाते हैं जैसे Apple IOS, Google Android या Windows Phones इस तरह के App बहुत ही Fast होते हैं और ज्यादा ही Interactive होते हैं WhatsApp, Facebook, Twitter और Pokémon Go इसी Type के Applications है।

Web Apps:-

इन Apps को User Devise में बहुत कम Memory Space की जरूरत पड़ती है क्योंकि Database तो Internet Server पर Store रहता है Google Docs, Netflix, Hotstar, और PIXLR इसी Type के Applications है।

Hybrid Apps:-

यह App Native और Web Based Technology को Support करते हैं यह Native Apps के Comparison में Slow होते हैं और Web Apps के Comparison में ज्यादा Expensive होते हैं Evernote, Uber, Ola, और Gmail इसके Example है।

अब अगर आप Made in India Applications के नाम जानना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे Popular Applications के बारे में बताते हैं जैसे:- कि Make my Trip, Goibibo, Gaana, Book my Show, Paytm, MobiKwik, Teen Patti, Flipkart, Quicker, OLX और Justdial India के इतने सारे Apps के नाम जानने लेने के बाद आपको यह भी पता होना चाहिए Mobile App Marketing India में बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और इसका Future भी बहुत Bright है ऐसे में अपना एक App बनाना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है।

हां लेकिन यह भी सच है की App बनाने के लिए आपको काफी खर्चा करना पड़ेगा जैसे एक Simple App बनवाने के लिए 5,000 Dollar तक खर्च करने पड़ सकते हैं अगर आपका Complex App हो तो यह Amount 40,000 Dollar तक भी जा सकता है App बनवाने के लिए आप Software Company या App Development Agency को भी Pay कर सकते हैं।

लेकिन आप Basic Feature वाला App बनाना चाहे तो आप खुद भी Application बना सकते हैं और कमाल की बात यह है कि इसके लिए आपको कोई Coding Knowledge और Experience की जरूरत नहीं पड़ेगी इसके लिए आप इन Platform पर अपना हुनर आजमा सकते हैं।

तो चलिए अब मान लीजिए कि आपने यहां तक खुद Application बना लिया या फिर Developer से अपनी Company, Blog Service या Product के लिए App बनवाली लेकिन अब आगे क्या करना है इस App के जरिए Earning Start करने से पहले अपने App को ज्यादा से ज्यादा Users तक पहुंचाना होगा और इसके लिए आपको अपना App रेडी करने के बाद इसे Google Play Store पर Place करना होगा।

इसके लिए Google Play Store पर Related Detail Fill करके इसे Free या Paid Option मैं Upload करें Paid App और In App Product के लिए Service Free देनी होगी जो उस App के Price की 30% होगी और बाकी 70% Payment आपको मिलेगा और यह भी जान लीजिए कि आप Paid App को Free App में Convert कर सकते हैं लेकिन Free App को Paid App में Convert नहीं कर सकते।

Mutual Fund kya hai in hindi 2021

App marketing कैसे करते है?

App Store Optimization (ASO):-

यह आपके App को Google Play Store और Apps तौर पर Visibility को Improve करने वाला Process है इसके जरिए बिना Cast Organic Users को Attract किया जा सकता है Organic User वह होते हैं जिन्हें किसी Mobile Advertise Camping के जरिए App Download करने की जरूरत नहीं पड़ती यानी ऐसे Users बिना किसी Reference के ही App पर पहुंच जाते हैं और उसे Install करते हैं

Organic Users को Paid Camping के रूप में ज्यादा Valuable माना जाता है SEO की तरह ही ASO के लिए भी ऐसे Keyword Identify करने होंगे जो App को Apps Store में High Rank दिला सके इनके अलावा High Ranking के Text, Screen Shot, Rating, Title और Description App Download पर भी आपको ध्यान देना होगा।

Social Media Marketing:-

Social Media Marketing

Marketer होने के नाते Social Media Activities को Miss करने का Chance बिल्कुल भी मत लीजिए और Regular Base पर Social Media Channel पर Post डालते रहिए ताकि आपके Product के प्रति Awareness बढ़ती रहे इसके लिए आप Blog Entries, Competitions और Discussion जैसी Activities को use कर सकते हैं आप अपने App में Social Media को Integrate भी कर सकते हैं जिससे User आपके App Content को आसानी से अपने Social Media Channels पर Share कर सके।

Key Performance Indicators (KPIS):-

इस तरह के Indicators की मदद से आपको यह पता चलेगा कि आपका App कैसा Perform कर रहा है और उसे किन Areas में सुधार की जरूरत है Number of Daily Active users, Weekly Active users, Monthly Active users, Cost per Acquisition (CPA), Cost per Install (CPI), Cost per Mille (CPM), Click Through Rate (CTR), Conversion Rate, Retention Rate और App Churn इत्यादि यह सब KPI में Important है।

इस तरह के Campaign के जरिए आप अपने App पर New users ला सकते हैं इसके लिए आपको Paid Ad की Help लेनी होगी और इस Campaign की success के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस तरह के Users को Attract करना चाहते हैं और उनसे कौन से Action Complete करवाना चाहते हैं।

Retention Campaigns:-

आपके App की Retention Rate users वह % है जो एक निश्चित समय के बाद भी Active बने हुए हैं यह Retention Rate अक्सर 1 दिन 26% , 7 दिन 11%, 21 दिन 7% और 30 दिन केवल 6% रह जाते हैं हालांकि यह rate आपकी App type के According हो सकती है इस Retention Rate को बढ़ाने के लिए आप Special Content Available करवा सकते हैं अपने User को Discount और Coupons भी दे सकते हैं और Feature Messages के जरिए अपने App पर हुई Update भी आप share कर सकते हैं।

Email Marketing:-

अपने App Marketing करने के लिए Email Marketing की Help भी ले सकते हैं Email के जरिए आप अपने Users को Regular Updates और Promotional offer send कर सकते हैं इससे आपका Retention rate भी Increase होगा और Revenue भी Generate हो सकेगा।

Microsite:-

अपना App बनाने के साथ अगर आप एक Micro website भी बनाएंगे तो users आपके App के बारे में ज्यादा जान पाएंगे इस Cost Effective Method में SEO के जरिये आप नए users को Attract कर सकते है इन Promotional activities के अलावा अपने App के promotion के लिए आपको Promotional video भी बनाना चाहिए App install Increase करने के लिए आप Facebook Ads Platform और Google Ads Platform पर Available Camping का use कर सकते है।

Google Ads पर universal app Camping के जरिये अपने App को Advertised करने के लिए आप इन Options का use कर सकते है:-

Search Network:-

यह ऐसे Search Related Website और App का Group है जहां पर आपके Ads show हो सकते हैं जब आप Google Search Network पर Advertised करेंगे तो जब कोई user आपके use किए keyword से मिलती-जुलती कोई Term सर्च करेगा तो आपका Ad उसे Search Result में show होगा इस Network की Help से आप अपने App को customer तक पहुंचा पाएंगे।

YouTube Network (Ture View):-

इसके जरिए आपका Ad YouTube Search Result में Display हो सकेगा और YouTube Video के पहले और बीच में और बाद में भी Show होगा यह Ads 2 तरह के होते हैं पहला In stream और दूसरा Video Discovery इसमें आप अपने Target Audience को Choose भी कर सकते हैं जिन्हें आप Advertisement दिखाना चाहते हैं।

Display Network:-

App Marketing के लिए Google Display Network के जरिए आप अपने Right Audience तक अपना message सही जगह और सही समय पर Show कर सकते हैं इसके जरिए आप new users ढूंढ सकते हैं और Existing users को भी Engage कर सकते हैं।

अब इस तरह जब आपके App Marketing हो जाए और ज्यादा से ज्यादा Users इसे Install करें और बाकी सभी Important Facts जैसा कि Retention rate को भी आप balance कर लेंगे तो आपके लिए अपने App के जरिए Earning करना बहुत ही आसान हो जाएगा।

What is Share Market in Hindi

App Marketing के बाद App से Earning करने के तरीके

Google AdMob:-

Google AdMob के जरिए अपने App से Earning कर सकते हैं AdMob ऐसा ही Free Platform है जो आपके App के According Targeted Ad Display करने का Option देता है और आपके App पर मौजूद Ads पर होने वाले Click और Impression के According आपको Pay करता है इस पर आपको 4 Ads Format मिलेंगे पहला Banner, दूसरा Interstitial, तीसरा Recorded Videos और चौथा Native Ads हैं।

In App Advertising:-

आप भी यह सोचा करते होंगे कि जिस Free App को users Download करते हैं उससे App Publisher को Earning कैसे होती है तो इसका जवाब है उस App पर आने वाले Ads से ही Earning की जा सकती है और Ads के जरिए Revenue generate करने का यह Model सबसे Profitable साबित होता आया है।

In App Purchases and Freemium:-

इसके According App तो Free है लेकिन यूजर को उस App से Virtual element की ज्यादा variety चाहिए तो उसे एक Amount Pay करना होगा इस virtual element variety में Extra Life, Ad Blocker, Premium app content और Game currency जैसी बहुत सारी चीजें शामिल होती है इस Model से Maximum Earning भी की जा सकती है।

Subscription (Software-as-a-Service):-

इसमें Mobile Application किसी Particular service के लिए यह अपने user से weekly या monthly या annually charge करते हैं यह Model ज्यादातर cloud-based services Audio और Video Content Provider जैसे Spotify, Google music और Netflix के लिए recommended होता है।

Sponsorship:-

Mobile App के जरिए Earning करने का एक और तरीका Sponsorship होती है इसमें App Maker को अपने App Project में Fund लगाने के लिए Sponsors की जरूरत होती है और Sponsors Company को अपने Brand Name को ज्यादा से ज्यादा Audience तक पहुंचाने के लिए App जैसा Platform चाहिए होता है इसीलिए ऐसी Companies Apps Sponsor करती है इस तरह Sponsorship में दोनों का फायदा होता है।

What is Digital Marketing in Hindi 2021

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको यह Post App marketing क्या है और App marketing कैसे करते है? बहुत पसंद आया होगा और App marketing के फायदे और इसके उपयोग से जुडी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी और बहुत अच्छे से समझ में आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर Best App marketing की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और आप App Marketing के जरिये Earning कर सकते है अगर आपको मुझसे इस Post के बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment जरूर करे।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *