What is Best Network Marketing in Hindi 2021

What is Network Marketing – नेटवर्क मार्केटिंग की पूरी जानकारी

Hello दोस्तों आपका स्वागत है Hindi me Lokesh Blog Website में, आज में फिर आपके लिए एक New जानकारी लेकर आया हूँ What is Network Marketing – नेटवर्क मार्केटिंग की पूरी जानकारी और साथ ही साथ जानेंगे की Network marketing कैसे करते है? वैसे तो आपने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बहुत सुना होगा क्योंकि आजकल इस Marketing के बारे में हर जगह बात की जा रही है।

क्योंकि यह Marketing का एकदम अलग सा Model है और बहुत सी Companies इस Marketing Model को एक लंबे समय से अपना रही है ऐसे में आपको भी इसMarketing बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिए तभी तो आप इससे जुड़ पाएंगे और Profit ले पाएंगे इसलिए आज मैं आपके लिए Network Marketing से Related Interesting Information लेकर आया हूं इसलिए मेरे इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें।

Email marketing se paise kaise kamye

Network Marketing क्या है?

What is Network Marketing

Network Marketing एक ऐसा Business Model है जिसमे लोग एक पिरामिड Structure के रूप में शामिल होते है और किसी Company के Product को बेचते है इस Network का हर Distributor यानि Member एक Independent Sales Representative होता है इस Network में जोड़ने वाले लोगों को Product बेचने पर एक Fix Commission मिलता है।

जब भी वह कोई Product बेचता हैं या फिर उनके द्वारा Network में जोड़ा गया New Member कोई Product Sell करता है तो इस Business Model में हर Participant को IBO (Independent Business Owners) कहा जाता है क्योंकि वह अपने Business को खुद Promote करते हैं Network Marketing के जरिए Product को Direct Customer तक पहुंचाया जाता है यानी Direct Sell की जाती है।

Network Marketing को Multi Label Marketing भी कहा जाता है इसके अलावा भी नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत नाम है  जैसे Cellular Marketing, Affiliate Marketing, Consumer-Direct Marketing, Referral Marketing, Home-Based Business Franchising Amway और Tupperware जैसी Companies अपने Product को बेचने के लिए इसी नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है।

MCX se paise kamaye

Network Marketing कैसे काम करती है?

Normally Marketing में यही होता है कि आप किसी Company का Product बेचेंगे तो आपको उस Product के According Payment या Commission मिल जाएगा लेकिन Network Marketing इससे थोड़ा अलग और Advance है तो चलिए इसे समझते हैं।

मान लीजिए कि आप एक Company से जुड़े हुए हैं और उसका Product आपने अपने एक Friend को बेचा ऐसा करने से आपको Company से Commission मिल गया लेकिन आपके Friend ने भी उसी Company का वह Product अपने किसी और Friend को भी बेच दिया तो Network Marketing में इसका Commission आपके Friend को मिलेगा और उसके Commission का एक Fix Percentage आपको भी मिलेगा।

अब सवाल यह है कि इस बार आपको Commission क्यों मिलेगा जबकि Product तो आपके Friend ने Sell किया है यही तो Network Marketing है कि आपके Network में जितने भी लोग उस Product की Sell करते जाएंगे आपको भी उसका Commission मिलता जाएगा तो इस तरह यह Network बढ़ता जाता है क्योंकि Member नए-नए लोगों को Company के Product बेचते रहते हैं और उन्हें अपने Group मैं शामिल करते जाते हैं।

तो इस तरह Network बहुत बड़ा हो जाता है और हर Member को Group में अपनी Position के According Commission मिलता रहता है जो हर New Member के जुड़ने के साथ बढ़ता जाता है।

Network Marketing के फायदे

  • Network Marketing के इस Business Model को Follow करने वाली Organization अपने Product की Marketing और Sell Direct करती है।
  • इसके लिए वह किसी Distributor की मदद नहीं लेती है बल्कि ऐसे non employed participants को responsibility दी जाती है जो हर बात sell करने पर Commission पाते हैं।
  • इस Network से जुड़ कर के काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे Invest नहीं करने होते हैं।
  • इसमें Time की कोई limit नहीं होती जब तक आपका मन चाहे आप work कर सकते है और जब चाहे छुट्टी ले सकते है।
  • इस तरह के Model में participants को attractive discount और offer भी मिलते हैं क्योंकि वह उस Network के consumer भी होते हैं।
  • इस Business model में बाकी Business models की तरह नहीं है ज्यादा Advertisement करने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि Advertisement की तुलना में parson to parson होने वाली Marketing ज्यादा active रहती है।
  • इस Marketing model का pyramid Network बहुत बड़ा होता है और इसके साथ ही हर participant का commission भी बढ़ता जाता है।
  • यह Network Commission Based work है जिसमें participant को कोई fix salary नहीं दी जाती बल्कि जितना अच्छा वह perform करते जाते हैं उतना उनका Commission बनता जाता है।

Google se paise kaise kamaye

Network marketing की दुनिया में बहुत सी ऐसी Companies हैं जो अपना fraud plan लोगों को दिखाकर अपनी और आकर्षित करते हैं और उनके पैसे लेकर के भाग जाती है तो ऐसे में इन Company से सावधान रहने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है साथ ही साथ ऐसी किसी Company से जुड़ने से पहले थोड़ी Enquiry करना भी जरूरी होता है चाहे वह आपका कोई Relative ही कह रहा हो या फिर आपका दोस्त ही कह रहा हो।

इसलिए Network Marketing की किसी भी Company से जोड़ने से पहले आपको इन सवालों के जवाब पता कर लेनी चाहिए:-

  • उस Company के principles क्या है
  • उस Company के founder का track record क्या है
  • उस Company में training कैसे दी जाती है
  • क्या आप उस Company के product को use full समझते हैं
  • क्या आपको उस Company के product की quality और prize reasonable लगती है
  • क्या आपके करीबी लोग उस product को खरीदने और use करने के लिए उत्साहित होंगे
  • क्या इस Company के products को effectively promote किया गया है

इस तरह के सवालों में आपको Network Company के बारे में पता चल जायेगा की वह Company Join करने ले लिए सही है और नहीं, और अगर आप इस Company को Join करते है तो क्या आपको सही payment मिलेगी या नहीं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको यह Post What is Network Marketing – नेटवर्क मार्केटिंग की पूरी जानकारी पसंद आया होगा तो दोस्तों Network marketing क्या होती है और इससे जुड़ करके कैसे Profit बनाया जा सकता है और फिर किन बातो से सावधान रहना है यह अपने जान लिया है और बहुत अच्छे से समझ में आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर What is Best Network Marketing की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और आप Network Marketing के जरिये Earning कर सकते है अगर आपको मुझसे इस Post के बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment जरूर करे।

Leave a Comment