What is Cryptocurrency in Hindi 2021

What is Cryptocurrency in Hindi 2021

What is Cryptocurrency – क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Hello दोस्तों आपका स्वागत है Hindi me Lokesh Blog Website में, आज में आपके लिए एक New जानकारी लेकर आया हूँ What is Cryptocurrency – क्रिप्टोकरेंसी क्या है? की जानकारी। आपने पूरी दुनिया में बहुत सी Currency के बारे में सुना होगा लेकिन आज आप सुन रहे है की Cryptocurrency क्या है तो आज मैंने सोचा क्यों ना आपको Cryptocurrency के बारे में जानकारी देदूं।

यह Cryptocurrency क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है इसकी Benefits क्या क्या होते हैं ऐसे सवालों के जवाब आपको हमारी इस Post में मिल जाएंगे और क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानने के लिए आपको मेरा यह Post बिना Skip के पूरा पड़ना होगा।

What is Share Market

Top 10 Share market app

Cryptocurrency क्या है?

What is Cryptocurrency in Hindi 2021

Digital word में Currency ने भी Digital रूप ले लिया है और इस Digital Currency को ही Cryptocurrency के नाम से जाना जाता है जैसे Bitcoin जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है Cryptocurrency एक virtual Currency होती है जिसे 2009 में Introduced किया गया था और पहली Cryptocurrency most popular Bitcoin ही थी क्रिप्टोकरेंसी कोई असली सिक्को या नोट जैसी नहीं होती है।

इस Currency को हम पैसो की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते अपनी जेब में भी नहीं रख सकते लेकिन यह हमारी Digital wallet में safe रहती है इसीलिए आप इसे Online Currency भी कह सकते हैं क्योंकि केवल Online exists करती है Bitcoin से होने वाला Payment Computer के Through होता है दोस्तों यह तो आप जानते ही हैं कि हमारे Indian rupees और इसी तरह Euro, Doller जैसी Currencies पर Government का पूरा Control होता है लेकिन Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर कोई Control नहीं होता।

इस Virtual Currency पर Government authorities जैसे Central Bank से या किसी देश और Agency का कोई Control नहीं होता है इसका मतलब Bitcoin traditional Banking System को Follow नहीं करती बल्कि Computer wallet से दूसरे wallet तक Transfer होता रहता है ऐसा नहीं है कि केवल Bitcoin ही कैसे क्रिप्टोकरेंसी है बल्कि ऐसी 6000 से भी ज़्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी मौजूद है।

Cryptocurrency का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते है?

सबसे ज्यादा Popular Cryptocurrency Bitcoin ही है क्योकि अब दुनिया की बहुत सी Company Bitcoin Payment Accept करने लगी है और आगे इन Companies के number तेजी से बढ़ेंगे ऐसे में Bitcoin का इस्तेमाल करके Shopping, Trading, Food Delivery और Travelling सब कुछ किया जा सकता है India में धीरे-धीरे ही सही लेकिन Bitcoin Payment का Popular form बनती जा रही है।

India में Cryptocurrency की इस Low Speed का Reason इसका Illegal होना था क्योंकि Cryptocurrency को RBI के द्वारा Ban किया गया था लेकिन March 2020 में Supreme Court ने इस Ban को हटा दिया है इसका मतलब India में Cryptocurrency का इस्तेमाल करना Legal हो गया है और इसीलिए India में भी Cryptocurrency Users की संख्या बढ़ने लगी है।

What is Best Network Marketing

Cryptocurrency के प्रकार

What is Cryptocurrency in Hindi 2021

वैसे तो Cryptocurrency के बहुत सारे प्रकार है लेकिन में आज आपको ज्यादा Use होने वाली और कुछ खास Currency के बारे में ही बताऊंगा।

1. Bitcoin

Bitcoin एक प्रकार की Digital Currency है यह internet के लिए नकदी है विशेष रूप से इसे Cryptocurrency माना जाता है Bitcoin दुनिया से सबसे पहला Cryptocurrency है जिसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया था और यह केवल Online Goods और Services को Purchase करने के लिए इस्तेमाल में आती है और हम आज की बात करें तो इसका मूल्य अब काफी बढ़ गया है जो की अब लगभग 42.5 Lacks Rupees के लगभग एक सिक्का का मूल्य है इससे आप इसके वर्तमान के महत्व के बारे में पता लगा सकते हैं।

2. Ethereum

यह Currency भी Cryptocurrency कहलाती है और इसके Founder का नाम है Vitalik Buterin इसके Cryptocurrency को ‘Ether’ भी कहा जाता है ये Platform इसके users को Digital token बनाने में मदद करता है जिसकी मदद से इसे currency के तोर पर इस्तमाल किया जा सकता है और आज के समय में इसकी कीमत लगभग 1.75 Lakh है।

3. Litecoin

Litecoin, Bitcoin के नक्शेकदम पर चलने वाली पहली Cryptocurrency में से एक है और इसकी बहुत सारी features Bitcoin से मिलती झूलती हैं इसे अक्सर “Silver to Bitcoin’s gold” कहा जाता है यह October, 2011 में Charles Lee के द्वारा Launch किया गया था जो की पहले एक Google Employee रह चुके हैं Litecoin एक Open Source Global Payment Network पर आधारित है और इसका 20k प्रति Token मूल्य था जिससे यह दुनिया में छठा सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी बन गया।

4. Tether

Tether तथाकथित Stable coins के एक पहले और सबसे Popular Cryptocurrency में से एक है उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए Tether और अन्य स्थिर Share ने कीमतों में उतार-चढ़ाव को चिकना करने का प्रयास किया है जो अन्यथा सतर्क हो सकते हैं Tether की कीमत सीधे American Doller की कीमत से बंधी है इस Cryptocurrency को 2014 में Brock Pierce के द्वारा Launch किया गया और आज के समय में इसका मूल्य लगभग 1 Dollar है।

5. Monero

इस Open-Source Cryptocurrency को April 2014 में Nicolas van Saberhagen के द्वारा Launch किया गया था यह cryptocurrency सभी systems जैसे की Windows, Mac, Linux, Android, and FreeBSD में काम करती है Bitcoin और Monero में जो सबसे महत्वपूर्ण अंतर है वो यह की Bitcoin में high-end GPUs का इस्तमाल होता है वहीँ Monero में Consumer-level CPUs का इस्तमाल होता है।

Best App Marketing

What is Digital Marketing

Cryptocurrency के फायदे

  1. Cryptocurrency एक Digital Currency है जिसमें धोखाधड़ी की उम्मीद बहुत कम होती है।
  2. अधिक पैसा होने पर Cryptocurrency में निवेश करना फायदेमंद है क्योंकि इसकी कीमतों में बहुत तेजी से उछाल आता है लिहाजा निवेश के लिए यह एक अच्छा Platform है।
  3. अधिकतर Cryptocurrency के Wallet उपलब्ध है जिसके चलते Online खरीदारी पैसे का लेनदेन सरल हो चुका है।
  4. Cryptocurrency को कोई Authority Control नहीं करती जिसके चलते नोटबंदी और Currency का मूल्य घटने जैसा खतरा किसी के भी सामने नहीं आता है।
  5. क्रिप्टोकरेंसी खरीद कर उसे देश के बाहर आसानी से भेजी जा सकती है और फिर उसे पैसे में Exchange किया जा सकता है।
  6. क्रिप्टोकरेंसी का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को होता है जो अपना धन छुपा कर रखना चाहते हैं इसलिए Cryptocurrency पैसे छुपा कर रखने का सबसे अच्छा Platform है।

Cryptocurrency के नुकसान

  1. इस Currency का कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है क्योंकि इसका मुद्रण नहीं किया जाता इस Currency के नोट नहीं छापे जा सकते हैं और ना ही कोई इसको अपनी जेब में रख सकता है।
  2. इस को Control करने के लिए कोई Government नहीं है जिससे इसकी कीमत में कभी बहुत अधिक बढ़ोतरी देखने को मिलती है तो कभी बहुत ज्यादा गिरावट जिसकी वजह से Cryptocurrency में निवेश करना जोखिम भरा सौदा है।
  3. इसका उपयोग गलत कामों के लिए जैसे हथियार की खरीद-फरोख्त-सप्लाई कालाबाजारी आदि में आसानी से किया जा सकता है क्योंकि इसका इस्तेमाल दो लोगों के ही बीच में किया जाता है।
  4. इसको Hack करने का भी खतरा बना रहता है यह बात दीगर है कि Blockchain को Hack करना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें Security के पूरे इंतजाम होते हैं बावजूद इसके इस Currency का कोई मालिक ना होने के कारण Hacking होने से मना भी नहीं किया जा सकता।
  5. यदि कोई Transaction आपसे गलती से हो गया तो आप उसे वापस नहीं मंगा सकते जिससे आपको घाटा होता है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरी इस Post से What is Cryptocurrency – क्रिप्टोकरेंसी क्या है? पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी क्योंकि मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर What is Cryptocurrency – क्रिप्टोकरेंसी क्या है? की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *