What is Google Ads Marketing in Hindi

What is Google Ads Marketing in Hindi

What is Google Ads (AdWords) Marketing – गूगल एड्स मार्केटिंग क्या है?

Hello दोस्तों आपका स्वागत है Hindi me Lokesh Blog Website में, आज में आपके लिए एक New जानकारी लेकर आया हूँ What is Google Ads (AdWords) Marketing – गूगल एड्स मार्केटिंग क्या है? की जानकारी। Advertisements से हमारा बहुत पुराना और गहरा रिश्ता रहा है पहले सिर्फ TV और Radio पर Ad देखा और सुना करते थे और उनके Influence में रहते हुए ही Shopping किया करते थे और आज जब पूरा Market Online होता जा रहा है तो हम Google और YouTube जैसे बड़े Platforms पर Ads देखने लगे हैं।

जिसे TV Popular Medium रहा है Ads के लिए वैसे ही Google आज के समय का Most Popular Platform है जहां पर बहुत बड़ी संख्या में लोग Visit करते हैं और ऐसे में जब Google Ads पर Ad चलाए जाते हैं तो वह बहुत ज्यादा लोगों तक पहुंच जाते हैं इससे उन Businesses का फायदा तो होता ही है जो अपना Product Google Ads के Through Run कराते हैं पर हम Customers को भी तो नए से नए Products के बारे में Latest Info मिलती रहती है जो हमारी Shopping पर काफी गहरा असर डालती है ऐसे में Google Ads के बारे में जानना Interesting साबित होगा तो इसके लिए आपको मेरा यह Post बिना Skip के पूरा पढ़ना होगा।

What is Digital Marketing

What is Google Ads – गूगल एड्स क्या है?

Top 10 Direct Selling Company in India

Google Ads जिसका पहले नाम Google AdWords था Google का Online Paid Advertising Program है इसके जरिए अपने Products और Services को ऐसी Audience तक पहुंचाया जा सकता है जो इन Products और Services में Interested हो इसके लिए Google Ads के इस Program में आपको Online Ad Create करने की सुविधा मिलेगी Google Ads Platform (PPC) यानी कि Pay Per Click Advertising पर Based है जिसका मतलब है कि जब भी आपके लगाए Ad पर कोई Visitor Click करेगा तब आपको Pay करना होगा।

Search Network:-

Search Related Websites का Group है जहां पर आपका Ad दिखाई दे सकता है जब आप Search Network पर Advertise करेंगे तो आपका Ad Maps, Shopping, Google Images जैसी Google Sites Search Result में Show हो सकता है और Google Search Partners की Website पर भी Search Networks पर Text Ads, Dynamic Search Ads और Call Only Ads दिखाई देते हैं इन Ads को आप Search Results Page पर Ad या Ads Label के साथ देख सकते हैं और Google की Partner Sites पर यह Ads By Google Show होता हैं।

Display Network:-

Display Network 2 Million से भी ज्यादा Website, Videos और Application का एक Group है जहां आपका Ad Appear हो सकता है जैसे Website, YouTube, Gmail Account और Applications पर Display Network पर आने वाली Google Ads Text, Image, Video और Reach Media Format में से कुछ भी हो सकते हैं इसमें  Re-Marketing और Banner Ads भी शामिल है।

Best App Marketing in Hindi

तो अब खुद ही सोचिए कि Most Popular Search Engine कौन सा है Google यानी यहां सबसे ज्यादा लोग Visit करते हैं और जितने ज्यादा लोग उतनी ज्यादा Target Audience की Possibility और जितनी ज्यादा Target Audience उतना ज्यादा Business होने के Chance और फिर Google ने तो Search Engine Market का लगभग 90% Control कर रखा है और इस पर हर दिन लगभग 5.4 Billion Google Search हुआ करती है।

ऐसे Google Ads के जरिए Ad चलाने से यह फायदा होगा कि जब आप का Target Customer Google Search या Google Maps पर ऐसे Products या Services Search करेगा जैसे की आप Provide कराते है तो आपका Product Ad उसे Search Engine Result Page (SERP) पर दिखाई देगा ऐसे में Customer आपके Ad पर Click करेगा और इस बात की Possibility काफी ज्यादा बढ़ जाएगी कि वह आपके Product में Interested हो जाए Google Ads पर आप Ad Campaign शुरू करेंगे तो वह Ad आप YouTube, Blog और Google Display Network पर Show कर सकेंगे।

Top 10 Direct Selling Company in India

इसे कुछ इस तरह समझिये कि Google Ads Advertiser के लिए है और AdSense Publisher के लिए है यानी अगर आप Advertiser है और अपने Product का Ad Large Audience Group तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको Google Ads का Use करना है।

जबकि अगर आप Publisher है तो आप AdSense use करेंगे Publisher से मतलब ऐसे लोगों से है जिनकी खुद की Website या Blog है और YouTube Channel है जिस पर वह Regular Content डालते रहते हैं ऐसे लोग अपने इस Platform पर Ad Space Sell करते है जिसके लिए उन्हें Pay किया जाता है उनके Platform पर दूसरे Business के Ads चलाये जाते है।

Best 3 Social Media Marketing Apps

1. Poor Keyword Research

Keyword का ad Campaign में बहुत बड़ा रोल होता है लेकिन अक्सर Keyword Research ठीक से नहीं की जाती और उसका Result होता है Poor Performance of Ad इसलिए बेहतर यही होगा कि आप Google Keyword Planner जैसी Tools का use करके Right और Relevant Keyword को Find out करें।

2. Don’t use Negative Keyword

Google Advertisers ऐसी बहुत सारी गलती करते हैं जबकि Negative keyword का use करके आप ऐसे keyword को हटा सकते हैं जो आपके Product और Service के लिए सही Match नहीं है ऐसे Keyword को आप Negative Keyword List में add कर सकते हैं।

3. Unfocused Target Audience

Ad Campaign set करते समय सही Target Audience choose नहीं करना एक बड़ी और Common गलती होती है इसमें Wrong location target, Wrong age target, Wrong gender target और Wrong Device type target शामिल होती है इसलिए इस Mistake से बचने के लिए और अपना PPC बजट बिगड़ने से बचने के लिए Proper Audience पर Target करें।

4. Combining Search and Display Campaigns

Display और Search Network Settings को Mix करने की Mistake आप ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप Network Performance को Optimize और Major करने में Problem Feel करेंगे।

5. Not Testing Bidding Strategies

बहुत सारी Bid Strategies में से अपने लिए Most Suitable Bidding Strategy choose की जानी चाहिए किसी Advertiser को Manual CPC use करना सही लगता है तो कुछ Advertisers maximum conversions या unhands CPC को prefer करते हैं लेकिन हर बार same strategy use करके बहुत से Advertisers को Loss उठाना पड़ता है क्योंकि हर बार Same strategy work नहीं कर सकती इसीलिए Bidding Strategy test करते रहना चाहिए।

6. Creating only one Ad variation

एक Variation के साथ एक ad या हर ad Group पर एक ad create करना भी बहुत ही common गलती है ऐसा करने के बजाय हर ad group पर कई ad variation create करने चाहिए क्योंकि Conversion rate और minimize cost को Boost करने के लिए यह जरूरी है।

7. Don’t add Extensions

Extensions का use करके अपने Ad पर होने वाले click को बहुत बढ़ाया जा सकता है जैसे Callout extensions को add करके आपके Product के Unique selling points को show किया जा सकता है और Site link extensions को add करके आपकी website के Difference link show किए जा सकते हैं ऐसे बहुत से useful extensions होते हैं जैसे Message extensions, Location extensions और Price extensions इसीलिए अपनी Ad में extensions को add नहीं करने की Mistake बिल्कुल नहीं करनी चाहिए बल्कि इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए।

8. Not Being able to Understand Customer Lifetime Value

अगर आपको भी अपने Customer की Lifetime value का अंदाजा नहीं है तो आप अपना Time और पैसा दोनों vast कर रहे हैं क्योंकि एक Customer के लिए आप ads पर इतना पैसा लगाते हैं तो उसकी value भी आपको पता होनी चाहिए अपने Customer की Lifetime value के लिए aware होने पर आप आसानी से अपने Campaign और Bid को Customer के According set कर सकते हैं ताकि आपके Customers को required Information और Product मिलते रहे और वह आपसे हमेशा जुड़े रहे।

What is Best SEO Marketing

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरी इस Post से What is Google Ads (AdWords) Marketing – गूगल एड्स मार्केटिंग क्या है? की पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपकी कोई Company है और आप उसे Products की Promotion करना चाहते है तो Google Ads आपके लिए Best Platform है।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर What is Google Ads (AdWords) Marketing – गूगल एड्स मार्केटिंग क्या है? की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और अगर आपको मुझसे इस Post के बारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे Comment जरूर करे।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in