SEO Expert Kaise Bane in Hindi

SEO Expert Kaise Bane

SEO Expert Kaise Bane – एसईओ एक्सपर्ट कैसे बने?

SEO Expert Kaise Bane, दोस्तों आप सब को पता है की अपनी Website या Blogs पर ज्यादा से ज्यादा Traffic लाने के लिए SEO करना बहुत जरुरी हो गया है क्योकि SEO Blogging का एक ऐशा हिस्सा बन गया है जो आपके लिए बहुत जरुरी है और उसके लिए आपको SEO से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी और आपको SEO Expert बनना पड़ेगा।

ऐसा कुछ नहीं की आप एक अच्छे SEO Expert नहीं बन सकते है इसलिए आज इस Post के माध्यम से में आपको बताऊंगा की आप एक SEO Expert कैसे बन सकते है लेकिन इसके लिए आपको मेरा यह Post ध्यान से पूरा पड़ना होगा।

Best App Marketing

What is Best Network Marketing

What is SEO – एसईओ क्या है?

SEO (Search Engine Optimization) बहुत से Tools और Practices का एक ऐसा Collection है जो Search Engine Result में आपकी Website और YouTube Channel को High Ranking पर लाने में Help करता है जिससे आपकी Website पर ज्यादा Organic Traffic आता है जिससे आपका Business भी ज्यादा बढ़ने लगता है SEO Expert बन कर आप अपनी Website पर Traffic और High Ranking ला सकते हैं।

आप SEO Expert बनना चाहते हैं या SEO Professional क्योंकि दोनों में थोड़ा Difference होता है।

SEO Expert वो है जिसे पता है कि SEO कैसे कार्य करता है और Search Engines पर किसी Website की Ranking High करने के लिए SEO को कैसे Apply किया जाए।

एक SEO Professional ऐसा SEO Expert होता है जो SEO Practice एक Professional की तरह करता है जिसमें SEO Consulting, SEO Services और Project Base पर Client से Deal करना शामिल होता है।

SEO Expert Kaise Bane

SEO Expert Kaise Bane

क्योंकि आप एक SEO Expert बनना चाहते है तो आपको निचे दिए गए सारे Steps Follow करने पड़ेंगे।

Search Engine कैसे कम करता है

जब आपको कोई Information चाहिए होती है तो आप किसी भी Search Engine में अपनी Query लिख देते हैं और Search Engine उस से Related Best Information उन Ranks में से निकालकर आपके सामने रख देता है लेकिन क्योंकि यह Process Online है इसलिए यह 3 Processes से मिलकर तैयार होता है Crawling, Indexing और Ranking

  1. Crawling:- Crawling वो Process है जिसके जरिए Search Engine की Web Crawler जीने Bots या Spider भी कहा जाता है Web पर Content को खोज करते हैं।
  2. Indexing:- Indexing Process में अलग-अलग Index में Content को जोड़कर Organized किया जाता है और उसे क्रमबद्ध तरीके से संभालना और रखना होता है क्योकि यह Data Search Engine द्वारा Process किया जाता सके।
  3. Ranking:- Second से भी काम समय में User की Search Query के लिए Best Suitable Content की Ranking करके User कि Search Result में Show कर दिया जाता है।

SEO Keyword Research करे 

SEO में Keyword का बहुत Important Roll होता है Keyword Research से आपको ऐसा Specific Search Data मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या Search कर रहे हैं कितने लोग इसे Search कर रहे हैं और उन्हें Information किस Format में चाहिए इतना पता चलने के बाद आप आसानी से अपनी Website को उन तक पहुंचा सकेंगे और Search Engine पर high-ranking और ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लाना आपके लिए आसान हो जाएगा इसलिए Keyword Research को Importance देनी होगी इसके लिए आप Keyword Research Tool की Help ले सकते हैं।

Bitcoin kya hai or yah kaise kam karta hai

Bluetooth kya hai or yah kaise kam karta hai

Link Building जरूर करे

एक Site के पास जितनी ज्यादा Quality Link होते हैं वो उतनी ही Trusted Site होती है जैसे Wikipedia जिस पर हजारों Sites के Link होते हैं और यह Link Indicate करते हैं कि Wikipedia उन सभी Sites में Trusted है Expertise रखती है और Authority cultivate करती है इसीलिए एक SEO Expert के तौर पर आपको Link Building में भी Expert बनना होगा ताकि आप जिस Website का SEO करे उसे Authentic और Trustworthy बना सके।

Types of SEO

SEO का मतलब केवल Keyword और Links तक ही सीमित है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है SEO उससे कहीं ज्यादा है और इसका Purpose केवल Search Engine Traffic को बढ़ाना ही नहीं है बल्कि Traffic को Visitors और Customers में Convert करना भी है।

वैसे तो SEO के बहुत सारे Types है जिनमें से 4 Main Types के बारे में आपको जरूर जाना चाहिए:-

  • Technical SEO:- Technical SEO आपकी Website की Technical Aspects को Improve करता है ताकि Search Engines पर आपकी Pages की Ranking बेहतर हो सके इसके लिए Technical SEO Website की Speed को बेहतर करना, SSL का use करना, मोबाइल Friendly Website तैयार करना, XML Sitemap Create करना और Crawl Error को Fix करने जैसे बहुत सारे Important Task Complete करता है।
  • On Page SEO:- On Page SEO में Individual Web pages को Optimize किया जाता है ताकि Site को High Rank पर पहुंचाया जा सके और Search Engine पर ज्यादा से ज्यादा Relevant Traffic Generate किया जा सके यह SEO Type Page के Content और HTML Source Code दोनों पर कार्य करता है इसमें Relevant High Quality Content Publish करना, Headlines को Optimize करना, HTML Tags और Images शामिल होते हैं।
  • Off Page SEO:- Technical SEO और On Page SEO तो Website पर कार्य करते हैं ताकि उसकी Ranking बेहतर की जा सके लेकिन Off Page SEO Website से बाहर कार्य करता है ताकि आपकी Website पर दूसरी Website से Traffic आ सके इसमें दूसरी Website से Backlinks लेना और Social Media पर Share करने जैसी Activity की जाती है।
  • Content SEO:- जब आप कोई आर्टिकल लिखते है तो उसे अच्छी तरह से Optimize करना जरूर आना चाहिए।

Trusted SEO Tools चुने

SEO करने के लिए आपको कुछ Tools की जरूरत भी पड़ेगी क्योकि SEO के कुछ ऐसे Tools है जो आपकी मदद करेंगे:-

  • Google Webmaster Tools:- यह एक बहुत ही अच्छा SEO Tools में से एक है जो Google की तरफ से बिल्कुल मुफ्त दिया गया है और यह Tool आपके Website में बारे में बहुत सारी जानकारी देता है।
  • Ahrefs Tool:- यह एक Paid Tool है और आप इसका इस्तेमाल Keyword Research, SEO और Link Building और भी बहुत सी जानकारी के लिए कर सकते है।
  • Google Analytics:- यह Tool भी Google की तरफ से बिल्कुल मुफ्त है और इससे आप अपनी Website के बारे में जान सकते है की आपकी Website पर Traffic कितना और कहा से आ रहा है।
  • Google Search Console:- यह भी Google के Tool में से एक है जो की यह आपकी Website की Performance को show करता है की आपकी Website में किसी तरह का कोई Error तो नहीं है।

Site Loading Speed को चेक करते रहे

Website की Loading Speed भी एक Ranking से जुड़ी हुई है क्योकि जितनी अच्छी Speed आपकी Website की होगी उतनी अच्छी अपनी Ranking बढ़ेगी और इसके लिए आपको अच्छी Hosting Purchase करनी होगी, Image Optimize करना होगा और हो सके तो CDN Network का इस्तेमाल जरूर करे और अपनी Website की Speed समय समय पर Check करते रहे।

SEO Expert बनने के फायदे

SEO Expert Kaise Bane

  • Traffic और Ranking को Increase करना:- यदि आप एक SEO Expert है तो आप खुद अपनी Website का Traffic और Ranking को Increase कर सकते है यदि आप Search Engine के लिए अपने Website को Optimize करना जानते है तो आप अपने Online Business या अपने Website की मदद से पैसे कमा सकते है।
  • Save Money:- अगर आप एक Blogger है तो आप अपनी Website के लिए किसी और को पैसे दे कर Hire करने से बच सकते है जिससे आपके पैसे Save हो सकते है।
  • Money Earn:- यदि आप एक अच्छे SEO Expert है तो आपके लिए यह बहुत अच्छी Opportunity है जिससे आप किसी और की Website को SEO Optimized करके पैसे Earn कर सकते है।

Successful YouTuber Kaise bane

Top 10 Most Popular YouTuber in India

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरी इस Post SEO Expert Kaise Bane, से की पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी और मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in