Domain Authority kya hai in Hindi

Domain Authority क्या है?

Domain Authority क्या है? – What is Domain Authority

SEO की दुनिया में Domain Authority Score कोई नया मुहावरा नहीं है, लेकिन कई ब्लॉगर ऐसे हैं जो Domain Authority kya hai और इसके महत्व से अनजान हैं।

निम्नलिखित एक विस्तृत मार्गदर्शिका है जिसमें आप सीखेंगे कि आपको “Domain Authority” (अपने डोमेन के प्राधिकरण स्कोर की जांच कैसे करें) के बारे में जानने की आवश्यकता है,
साथ ही साथ कुछ अतिरिक्त संबंधित शब्द जिन्हें समझना महत्वपूर्ण है।
Domain Authority मुख्य कारकों में से एक है जो परिभाषित करता है।
कि आपकी Website Search Engine में कितनी अच्छी Rank करेगी।

एक Website को उसके पेज-रैंक के आधार पर तौला जाता था अब, Domain और Page Authority किसी भी डोमेन की रैंकिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
मैं इस महत्वपूर्ण विषय को आपके साथ साझा करना चाहता था क्योंकि एक बार जब आप समझ जाते हैं कि Domain Authority (DA) क्या है? तो आप एक आधिकारिक ब्लॉग बनाने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं।

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Domain Authority क्या है?

Domain Authority एक Metric है जो Moz (SaaS कंपनी) द्वारा बनाई गई थी, एक वेबसाइट को 1-100 के पैमाने पर रेटिंग देने के उद्देश्य से, (100 सबसे अच्छा और 1 सबसे खराब होना)।

तो किसी Website का डोमेन प्राधिकरण जितना अधिक होगा, Search Engine में उसकी Ranking उतनी ही अधिक होगी।

अपने SEO प्रयास के माप के रूप में डोमेन प्राधिकरण के बारे में सोचने के बजाय, इसे अन्य साइटों के मुकाबले एक Competitive Metrics के रूप में सोचें। इसलिए यदि आप अपनी Website के DA स्कोर की तुलना अपने प्रतियोगी की साइट से करते हैं, तो उच्च DA स्कोर वाली Site Search Engine खोजों में उच्च रैंक की संभावना है!

DA में 40 रैंकिंग संकेत होते हैं जैसे साइट की ओर इशारा करने वाले लिंक की संख्या और रूट डोमेन को जोड़ने की संख्या – अनिवार्य रूप से आपकी साइट से लिंक करने वाली अन्य साइटों की संख्या! (MozTrust, MozRank, आदि देखें)

DA पूरे डोमेन के अधिकार को मापता है। इसी तरह, PA (Page Authority) एक व्यक्तिगत पेज का माप है।

Domain Authority कैसे चेक करें?

Online कुछ Domain Authority Chacker उपलब्ध हैं
जिनका उपयोग आप अपनी Website के DA की जांच के लिए कर सकते हैं। पहला आधिकारिक Moz Open Site Explorer है जहां आप अपना Domain या Sub-Domain पता Type करते हैं, और यह आपको नवीनतम DA स्कोर दिखाएगा।

Domain Authority कैसे चेक करें?

यदि आप Chrome या Firefox Browser का उपयोग कर रहे हैं,
तो आप किसी भी Webpage के DA और PA की जांच के लिए MozBar Extension का उपयोग कर सकते हैं, और मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप ऐसा करें।

Domain Authority Ranking कारकों में 40+ से अधिक सिग्नल होते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं
जो आप अपनी Website के डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाने के लिए अभी से करना शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले MozRank और MozTrust को समझते हैं कि अच्छा DA क्या बनाता है।

MozRank क्या है?

MozRank को किसी डोमेन के लिंक प्रोफाइल के आधार पर मापा जाता है।
इसकी गणना Internet पर किसी भी Webpage के लिए पेज की ओर इशारा करने वाले लिंक्स की संख्या के आधार पर की जाती है।
मात्रा के साथ, लिंकिंग पृष्ठों की गुणवत्ता भी एक प्रमुख भूमिका निभाती है
आपकी Website से Link करने वाले मुट्ठी भर गुणवत्ता वाले पृष्ठ आपकी वेबसाइट को इंगित करने वाले कई निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक की तुलना में बेहतर MozRank रेटिंग देंगे।
MozRank को 0-10 के पैमाने पर मापा जाता है, जिसमें 10 उच्चतम होता है।
Internet पर एक Webpage के लिए औसत MozRank Ranking 3 है।

MozTrust क्या है?

MozRank की तरह, MozTrust भी लिंक्स पर निर्भर है। MozTrust के साथ, हालांकि, जो मापा जाता है वह यह है
कि आप वेब पर किसी विश्वसनीय Website से कितनी निकटता से जुड़े हैं।
उदाहरण के लिए, एक सरकारी Website या एक .edu Website को आमतौर पर विश्वसनीय Website माना जाता है।

यदि आप एक हॉप में जुड़े हुए हैं (एक .gov साइट “ए” नामक साइट से लिंक करती है और साइट “ए” आपसे लिंक करती है), तो आपके पास बेहतर MozTrust रैंकिंग होने की अधिक संभावना है। MozTrust को आपके वेबपेज और एक विश्वसनीय स्रोत के बीच की दूरी को दर्शाने वाले लिंक की रैंकिंग के रूप में सोचें।

MozTrust को 0-10 के पैमाने पर भी मापा जाता है, और आप अत्यधिक विश्वसनीय Websites (Wikipedia, सरकारी Sites, University Sites, आदि) से लिंक प्राप्त करके अपनी MozTrust रैंकिंग बढ़ा सकते हैं।

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MozTrust को प्रभावित करने वाले कारक:
  • आप किन वेबसाइटों से लिंक करते हैं: जब भी संभव हो हमेशा गुणवत्ता वाले web-pages से Link करें, और Spam या illegal sites से Link न करें।
  • डोमेन पंजीकरण जानकारी: रैंड द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि आपकी डोमेन पंजीकरण जानकारी भी आपके डोमेन के लिए विश्वास कारक तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यदि आपके पास समान या समान डोमेन पंजीकरण जानकारी वाली 10 वेबसाइटें हैं, और 10 में से 8 खराब वेबसाइटें हैं, तो आपके लिए दो गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के लिए विश्वास अर्जित करना कठिन हो सकता है।
  • उपयोगकर्ता डेटा संकेत: यह इस बात पर निर्भर करता है कि उपयोगकर्ता web पर कैसे interact कर रहे हैं, और इसे विभिन्न स्रोतों जैसे कि Google toolbar, Google analytics, मुफ्त WIFI के माध्यम से एकत्र किया जाता है।
  • डोमेन उम्र: अपने डोमेन को जितना हो सके उम्र दें क्योंकि यह जितना पुराना होगा उतना ही बेहतर होगा। आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि अपने डोमेन नाम को बार-बार न बदलें। यदि आप एक BlogSpot Blogger हैं, तो शुरू से ही एक Custom Domain नाम का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।

नोट: आप उच्च MozRank लेकिन कम MozTrust वाली website या webpage देख सकते हैं। यह संभव है क्योंकि कम समय में बहुत सारे लिंक बनाकर MozRank में हेरफेर करना आसान है।

Domain Authority में सुधार कैसे करें

Domain Authority में सुधार कैसे करें:

अपने Domain Authority में सुधार करके, आप अपनी Search Engine Ranking में सुधार की संभावना भी बढ़ा रहे हैं।
Google Search में Website कितनी प्रतिस्पर्धी है, इसकी गणना करने के तरीके के रूप में DA के बारे में सोचें।
किसी Website का डोमेन प्राधिकरण जितना अधिक होता है, उसे पछाड़ना उतना ही कठिन होता है।
इसी तरह, जब आप अपने Blog के लिए Link-Building पर काम कर रहे हों,
तो आपको अच्छी Domain Authority वाली Website से Link हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए।

एक ब्लॉगर के रूप में, आपको निम्नलिखित दो कारकों में रुचि होनी चाहिए:

  • अपने ब्लॉग की Domain Authority को बढ़ाना
  • High Quality DA वाले अन्य Blog/Websites से Link और उल्लेख प्राप्त करना।

निम्नलिखित रैंकिंग कारकों की एक सूची है (स्पष्टीकरण के साथ) जिसका आपके DA और PA पर अधिकतम प्रभाव पड़ेगा:

Domain Name की समाप्ति के दिन:-

अपनी Domain Ranking को प्रभावित करने के लिए यह संभवत सबसे आसान काम है जो आप अभी कर सकते हैं।
समाप्ति के दिन बहुत मजबूत कारक नहीं हैं, लेकिन यह एक अच्छी Website की स्थापना में एक निर्णायक कारक है।
यह Search Engines को इंगित करता है।
कि इन लंबे समय तक चलने वाली websites पर भरोसा किया जा सकता है।
यदि आपका डोमेन अगले वर्ष समाप्त होने के लिए निर्धारित है, तो मेरा सुझाव है
कि आप इसे अगले 3-4 वर्षों के लिए बढ़ा दें। इसमें केवल कुछ डॉलर अधिक खर्च होंगे, और यह लंबे समय में आपके लिए मददगार होगा।

अपनी Site के लिए और Link प्राप्त करें:-

यह शायद एक कारक है जो आपके DA स्कोर को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा अधिक से अधिक Backlink अर्जित करने का प्रयास करें,
लेकिन सुनिश्चित करें कि वे लिंक गुणवत्ता वाली साइटों से हैं।
यदि आप Backlinks खरीदते हैं या निम्न-गुणवत्ता वाली Sites से link प्राप्त करते हैं, तो आप अधिक नुकसान करेंगे।

अपनी Link Profile में विविधता लाएं:-

कुछ Sites से बहुत सारे link प्राप्त करने के बजाय, विविध स्रोतों से गुणवत्ता वाले link प्राप्त करने पर ध्यान दें।
इसमें विभिन्न भू-स्थानों के link, विभिन्न Domain Extension और ऐसे स्रोत शामिल होंगे जो आपस में जुड़े नहीं हैं कहने की जरूरत नहीं है।
कि Link प्रासंगिक होने चाहिए और उच्च गुणवत्ता वाले होने चाहिए।

Internal Link संरचना:-

यह एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे आप आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
क्या आप हाल ही में किसी Wikipedia Page पर गए हैं? क्या आपने देखा है कि उनकी Internal Linking कितनी शक्तिशाली है? सुनिश्चित करें कि आपकी प्रत्येक पोस्ट आपके Blog पर 2-3 अन्य पोस्ट से जुड़ी हुई है,
और जब आप एक New Blog Post करते हैं, तो वापस जाएं और अपने पुराने पोस्ट से Link करें।

खराब Link हटाएं:-

New Link बनाने के साथ-साथ आपको अपनी Site की ओर इशारा करने वाले खराब Link पर भी नजर रखनी चाहिए।
Email सूचनाएं प्राप्त करने के लिए आप Backlinks की निगरानी के लिए एक सेवा का उपयोग कर सकते हैं
जब भी कोई खराब Link आपकी Site की ओर इशारा कर रहा हो,

तो सुनिश्चित करें कि आप इसे हटा दें, या उन लिंक को अनदेखा करने के लिए Google Disavow Tool का उपयोग करें।

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अपने Niche में एक आधिकारिक स्रोत बनें:-

आपके लेखों की गुणवत्ता लेखों की मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है
एक सप्ताह में केवल 2-3 High-Quality वाली Post प्रकाशित करना औसत दर्जे या निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री के 7 पोस्ट प्रकाशित करने से कहीं बेहतर है।

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करने के साथ-साथ अपने Niche में एक आधिकारिक Site बनने के लिए काम करें News Breaker बनें या सुनिश्चित करें कि आपका पाठक आपकी Website के हर पेज पर भरोसा करता है इसका समग्र उपयोगकर्ता-अनुभव और आपकी Search Engine Ranking पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। मुझे पूरा यकीन नहीं है कि यह सीधे बढ़े हुए DA से संबंधित है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपकी site की Search Engine Ranking को आगे बढ़ाएगा।

नोट: Domain Authority 40+ सिग्नल का उपयोग करता है और Google द्वारा Search Engine Ranking के पैटर्न को देखता है। इसलिए अगर आप Google को खुश करते हैं, तो समय के साथ आपका DA Score भी बेहतर होता जाएगा।

On-Site SEO:-

सुनिश्चित करें कि आपकी Website Search Engine अनुकूलित है, क्योंकि यह चीजों को नियंत्रित करती है
जैसे कि Link का रस कहाँ से गुजरता है,
Search Engine Bots के लिए आपकी site को Crawl करना कितना आसान है, और आपकी सामग्री और नेविगेशन कैसे उपयोगकर्ता-केंद्रित हैं।

यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको On-site SEO पर ध्यान देना चाहिए:

  • noindex archive page (noindex आपके टैग, कैटेगरी, पेजिनेशन और ऑथर archive page)
  • sitemap file (अपने लेख में और अपनी robots.txt file में sitemap file link रखें)।
    सुनिश्चित करें कि आपने अपनी sitemap file Google और Bing जैसे प्रमुख Search Engines को Submit कर दी है।
  • Home page का Meta Title और Meta Description
  • अपने Blog Post में उचित शीर्षक पदानुक्रम बनाए रखें।
    यहां SEO के लिए Heading tags का उपयोग करने के बारे में एक अच्छी गाइड है।
अपनी Website को तेज़ी से Load करें:-

मैं Page Load समय को on-page SEO संदर्भ में शामिल कर सकता था, लेकिन मेरा मानना है
किGoogle ने Page Load समय को एक आधिकारिक Ranking कारक बना दिया है,
इसलिए आपको अपनी Website के load समय पर बहुत ध्यान देना चाहिए।
आप अपनी Site के मौजूदा load समय की जांच करने के लिए tools.pingdom और gtmetrix.com जैसी sites का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी site 3 सेकंड के भीतर Load नहीं हो रही है,
तो आपको अपनी site के speed optimization पर काम करना शुरू कर देना चाहिए।

  • केवल Best Word-press Hosting Company का उपयोग करें।
  • अपनी Image को अपलोड करने से पहले उन्हें compressed and optimized करें।
  • WP Rocket या W3 Total cache जैसे cache Plugin का उपयोग करें।
  • अपनी सामग्री परोसने के लिए एक CDN का प्रयोग करें
    आप Cloud flare से मुफ्त CDN का उपयोग कर सकते हैं।
Social Media Marketing और Branding:-

आपकी सामग्री की Ranking में Social Media एक प्रमुख भूमिका निभाता है।
Domain Authority के लिए Social Media एक Ranking Factor है या नहीं, यह बहस का विषय है,
लेकिन यह निश्चित रूप से Google Search Engine Ranking Algorithm में एक Ranking Factor है।
सुनिश्चित करें कि आपका Brand और आपके Blog सभी प्रमुख Social Media Platform पर मौजूद हैं।
यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास करें
कि आपके Readers आपकी सामग्री को Social Media Platform पर साझा कर रहे हैं।
यह Ranking को बढ़ावा देने और Indexing में सुधार करने में मदद करता है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरी इस Post Domain Authority kya hai – What is Domain Authority से  पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी और मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in

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