What is Sensex in Hindi

What is Sensex

What is Sensex – सेंसेक्स क्या है?

जब आप कोई News Channel देख रहे होते है तो अपने कभी तो सुना होगा की आज Sensex ऊपर चढ़ गया है या बाजार गिर गया है जिससे Investors को डर लगने लगता है और Sensex 500 अंक ऊपर चढ़ जाता है तो Investors खुश होने लगते है लेकिन क्या आप वास्तव में बाजार और सेंसेक्स के बारे में जानते है की What is Sensex – सेंसेक्स क्या होता है? और इसे अंकों के संदर्भ में क्यों मापा जाता है?

आज इस Post में हमने Sensex के बारे में पूरी जानकारी दी है यह क्यों ऊपर जाता है और क्यों निचे गिरता है और सेंसेक्स की गणना कैसे की जाती है और इसका महत्व क्या है।

MCX क्या होता है MCX की पूरी जानकारी

What is Sensex – सेंसेक्स क्या है?

Share market विश्लेषक Mr. Deepak Mohoni ने सेंसेक्स शब्द की शुरुआत की थी Sensex शब्द संवेदनशील और सूचकांक का एक बंदरगाह है जो Bombay Stock Exchange (BSE) को दर्शाता है।

सेंसेक्स Index में BSE के 30 शेयर शामिल हैं ये Stock BSE पर सबसे बड़ा और सबसे सक्रिय रूप से कारोबार करने वाले Stock हैं। शेयरों के चयन का मानदंड इस प्रकार है:

  • भारतीय Equity बाजारों के अनुसार विविध और संतुलित क्षेत्रों से भागीदारी
  • राजस्व मुख्य गतिविधियों द्वारा उत्पन्न होता है
  • यह Large तो mega-Cap stock होना चाहिए।
  • अपेक्षाकृत Liquid stocks
  • BSE सेंसेक्स में Listed है

सेंसेक्स भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव को दर्शाता है अगर Sensex बढ़ता है तो इसका मतलब है कि अंतर्निहित 30 Company के शेयरों की कीमतें बढ़ गई हैं। अगर Sensex में गिरावट आई है तो इसका मतलब है कि अंतर्निहित 30 Company शेयरों की कीमतों भी काम हो गई है।

Sensex भारत का सबसे पुराना सूचकांक है और लोग इसे भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रतिबिंब मानते हैं बाजार अनुसंधान विश्लेषक Sensex को समग्र विकास, उद्योग में विकास, देश के शेयर बाजार के रुझान को समझने के लिए संदर्भित करते हैं।

What is BSE? – बीएसई क्या है?

Bombay Stock Exchange को BSE के नाम से जाना जाता था इसको वर्ष 1875 में स्थापित किया गया था यह 6 Microseconds की गति के साथ एशिया का पहला और सबसे तेज Stock Exchange है इसके अलावा BSE भारत में सूचीबद्ध होने वाला पहला Stock Exchange है।

What is Sensex

BSE Equity, Mutual Fund, Derivatives, Debt Instruments और Currencies with efficiency और पारदर्शिता के साथ व्यापार की सुविधा प्रदान करता है व्यापार के अलावा यह जोखिम प्रबंधन, समाशोधन और निपटान, और निवेशक शिक्षा जैसी अन्य सेवाएं प्रदान करता है।

BSE ने पूंजी जुटाने के लिए एक मंच प्रदान करके भारतीय पूंजी बाजारों को आकार देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है यह 250 से अधिक छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए एक Trading Platform है।

यह BSE star MF के माध्यम से Mutual Fund सेवाएं भी प्रदान करता है साथ ही, यह भारत का सबसे बड़ा Mutual Fund Platform है BSE Brand नामक ऋण प्रतिभूतियों के निजी Placement के लिए BSE में एक Transparent Electronic Book तंत्र प्रक्रिया भी है।

इसका एक International Exchange India (INX) भी है, जो भारत का पहला International Exchange है।

BSE Sensex का सबसे लोकप्रिय Equity Index है यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले और Track किए गए Index में से एक है इसके अलावा BSE Sensex International स्तर पर Eurex Exchange और Brazil, Russia, China और South Africa (BRCS देशों) के Exchange पर कारोबार करता है।

Stock Market Index क्या है?

स्टॉक Exchange में सूचीबद्ध प्रतिभूतियों को उठाकर एक Stock Index बनाया जाता है।

Stock Market Index के लिए स्टॉक चुनने का मानदंड बाजार पूंजीकरण या उद्योग हो सकता है भले ही Index के लिए चुने गए Stock सीमित हैं वे पूरे भारतीय शेयर बाजार का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इन Share की कीमत में कोई भी बदलाव पूरे शेयर बाजार सूचकांक को प्रभावित करता है

Stock Index की गति समग्र बाजार की भावना और वस्तुओं सहित अन्य वित्तीय उत्पादों के मूल्य आंदोलनों को दर्शाती है भारत में लोकप्रिय Stock market Index के उदाहरण BSE Sensex Index और Nifty 50 Index हैं।

Sensex को कैसे Calculate किया जाता है?

BSE Sensex मूल्य गणना Free Float बाजार पूंजीकरण पद्धति का उपयोग करती है।

इससे पहले Sensex ने भारोत्तोलन बाजार पूंजीकरण पद्धति का इस्तेमाल किया था।

हालांकि, 1 September 2003 से Free-Float बाजार पूंजीकरण पद्धति का उपयोग किया जा रहा है सूचकांक के लिए 30 शेयरों का चयन करने पर यह सूचकांक के मूल्य की गणना करने के लिए Free Float बाजार पूंजीकरण पद्धति का उपयोग करता है।

Free Float Factor एक कंपनी द्वारा जारी किए गए कुल शेयरों का प्रतिशत है और जो आम जनता के लिए व्यापार के लिए आसानी से उपलब्ध हैं इसका मतलब कंपनी के कुल बकाया शेयर भी हैं लेकिन बाजार-पूंजीकरण पद्धति के विपरीत, Free-Float पूंजीकरण पद्धति केवल उन शेयरों को ध्यान में रखती है जो व्यापार के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं।

BSE सेंसेक्स Calculation

सेंसेक्स का मूल्य = (कुल Free Float बाजार पूंजीकरण/आधार बाजार पूंजीकरण) * आधार अवधि सूचकांक मूल्य।

Sensex की Calculation के लिए साल 1978 से 1979 में और आधार मूल्य सूचकांक 100 है तो उपरोक्त सूत्र का उपयोग करके कोई BSE Sensex के मूल्य की गणना कर सकता है।

BSE Sensex कैसे काम करता है?

BSE पर व्यापार (प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने) के लिए एक Demat और एक Trading खाता होना चाहिए।

एक Demat शेयरों को Dematerialized या Electronic रूप में रखेगा साथ ही, एक Demat खाता, Bank खाते की तरह ही कार्य करता है, जहां लेनदेन के आधार पर प्रतिभूतियों को Debit या Credit किया जाता है।

कोई भी Depository Participant (DP) के साथ Demat खाता खोल सकता है जो या तो Central Securities Depositories Limited (CSDL या National Securities Depository Limited (NSDL) या दोनों के साथ पंजीकृत हैं।

Trading खाता Online प्रतिभूतियों की बिक्री और खरीद की सुविधा प्रदान करेगा।

अगला कदम Broker या Brokerage Platform के साथ पंजीकरण करना है, क्योंकि कोई भी Stock Exchange से सीधे नहीं खरीद सकता है Stock Broker वित्तीय मध्यस्थ होते हैं जो Stock Exchange और व्यापारी के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करते हैं।

BSE पर Trading के लिए Trading और Demat Account के अलावा Bank Account और पैन कार्ड जरूरी है।

भारत में Companies Trading के लिए Demat खाते प्रदान करती हैं निवेशक अपनी सेवाओं का उपयोग BSE पर व्यापार करने के लिए कर सकते हैं।

क्या BSE पर Trading के लिए Demat Account आवश्यक है?

जी हां दोस्तों, BSE में Trading करने के लिए Demat Account होना बहुत आवयशक होता है

क्योंकि Trading Account Share की खरीद और बिक्री के लिए होता है

Demat Account एक निवेशक द्वारा खरीदे गए Share को रखने के लिए एक Bank के रूप में कार्य करता है

Top 10 Share market app

BSE Sensex में Listed Companies

BSE Sensex में Listed Companies कौन सी हैं?

BSE Sensex Index November 2021 तक निम्नलिखित Stock शामिल हैं:

  1. Reliance Industries
  2. TCS
  3. HDFC Bank
  4. Infosys
  5. Hindustan Unilever
  6. ICICI Bank
  7. HDFC
  8. Bharti Airtel
  9. SBI
  10. Bajaj Finance
  11. Kotak Mahindra Bank
  12. HCL Technologies
  13. Asian Paints
  14. Bajaj Finserv
  15. ITC
  16. L&T
  17. Ultra Tech Cement
  18. Axis Bank
  19. Maruti Suzuki
  20. Titan
  21. ONGC
  22. Sun Pharmaceutical
  23. Nestle India
  24. Tech Mahindra
  25. NTPC
  26. Power Grid Corp
  27. Mahindra & Mahindra
  28. Bajaj Auto
  29. Dr. Reddy’s Labs
  30. IndusInd Bank

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको मेरी इस Post What is Sensex – सेंसेक्स क्या होता है? से पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी और मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरे Post के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और यदि आपको मेरा यह Post अच्छा लगा हो तो Please मेरे इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और भी लोग मेरा यह Post पड़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

Hello दोस्तों मेरा नाम Lokesh है और मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ Education की बात करूँ तो मैंने Delhi University से Graduations की हुई है और मुझे नयी नयी Technology के बारे में पढ़ना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए अपनी इस Website के माध्यम से नयी नयी Technology से Related पूरी जानकारी देता हूँ बस मेरी आपसे एक ही विनती है की आप लोग इसी तरह मुझे सहयोग देते रहे और मैं आपके लिए नईं-नईं जानकारी लाता रहूँगा। आपकी अपनी Website www.hindimelokesh.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.